-1975-77 बैच के एक भी स्टूडेंट की एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट में नहीं है डिग्री

-टीआर में नहीं है इस बैच का कोई भी लेखा जोखा

-सभी रांची कॉलेज के स्टूडेंट्स, डिग्री मिलने में हो रही है परेशानी

RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है, वो भी एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट की। इस कारण अपनी डिग्री के लिए 800 स्टूडेंट्स परेशान हैं। जी हां, रांची यूनिवर्सिटी के 1975-77 बैच का कोई भी रिकार्ड आरयू के पास नहीं है। इसके खुलासे के साथ ही पूरा हड़कंप मच गया है। मामला वीसी तक पहुंच चुका है और बड़ी तेजी से रिकार्ड की तलाश की जा रही है। रांची यूनिवर्सिटी और रांची कॉलेज के लगभग 800 स्टूडेंट का रिकार्ड गायब होने से स्टूडेंट्स की भी परेशानी बढ़ गई है।

ऐसे हुआ खुलासा

मामला तब सामने आया, जब 1975-77 बैच का एक स्टूडेंट एस साहा अपनी डिग्री लेने यूनिवर्सिटी पहुंचा। उसने बताया कि वह बहुत पहले ही डिग्री के लिए अप्लाई कर चुका था। लेकिन, अब तक उन्हें डिग्री नहीं मिल पाई है। वहीं, एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट ने जब इस बैच का टेबुलेटिंग रजिस्टर खोजा, तो सारे रिकार्ड ही गायब थे।

1775-77 बैच के पहले का है रिकार्ड

रांची यूनिवर्सिटी और रांची कॉलेज के इस बैच के एक भी स्टूडेंट का रिकार्ड टीआर में नहीं है। वहीं, इस बैच में लगभग 800 स्टूडेंट्स हैं। लेकिन, कहीं भी इनका रिकार्ड नहीं मिल रहा है। ये सभी स्टूडेंट रांची कॉलेज के ही हैं। गौरतलब हो कि इसके पहले के बैच में भी 800 स्टूडेंट हैं और इसके बाद वाले बैच में भी 850 स्टूडेंट हैं। सबके रिकार्ड रांची यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट में मौजूद हैं। लेकिन, इस बैच का कोई रिकार्ड नहीं है।

वर्जन

मुझे इस बात की जानकारी मिली है कि 1975-77 बैच का कोई रिकार्ड नहीं मिल रहा है। इसे खोजा जा रहा है और उम्मीद है कि ये मिल जाएगा।

-डॉ। रमेश पांडे,वीसी,आरयू