रांची: ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार लोगों को हेलमेट और मास्क लगाने के लिए अवेयर किया जा रहा है। कई लोगों को जुर्माना भी किया गया। फिर भी कई लोग हैं, जो हेलमेट और मास्क लगाकर सड़क पर नहीं निकल रहे हैं। ऐसे लोगों को समझाने के लिए रांची ट्रैफिक पुलिस ने नया तरीका निकाला है। नियमों को तोड़ने वाले, नो पार्किग में गाड़ी खड़ी करने वाले एवं हेलमेट व मास्क नहीं लगाकर निकलने वाले लोगों की गाडि़यों के टायर से हवा ही निकाल दी जा रही है। हालांकि, यह सजा नो पार्किग में गाड़ी खडे़ करने वालों को दी जा रही है। लेकिन इसे ट्रेफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों पर भी लागू किया जाएगा। गौरतलब हो कि लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद लोगों में काफी लापरवाही देखने को मिल रही है। कहीं कोई बगैर हेलमेट के सड़क पर निकल रहा है तो कहीं बिना मास्क के लोग नजर आ रहे हैं। सिटी के अलग-अलग मार्केट जहां भीड़-भाड़ ज्यादा होती है, ऐसे स्थानों पर लगातार पुलिस लोगों को अवेयर करती भी दिख रही है। इसके बावजूद लोगों में कोई बदलाव नहीं दिख रहा।

जुर्माने से भी नहीं सुधार

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगातार फाइन भी किया जा रहा है। रेड लाइट जंपिंग, जेब्रा क्रॉसिंग का सीसीटीवी कैमरे द्वारा चालान कट रहा है, तो वहीं बगैर हेलमेट, ट्रिपल राइड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीट बेल्ट का फाइन भी चेकपोस्ट पर तैनात पुलिस कर्मचारियों द्वारा ऑनलाइन काटा जा रहा है। हर दिन लाखों रुपए का चालान काटा जाता है। सिर्फ एक चौक से एक दिन में दो से तीन लाख रुपए का चालान कट जाता है। इसके बाद भी लोगों में कोई बदलाव नहीं हो रहा। इन दिनों पिलीयन राइडर अर्थात पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। हेलमेट नहीं होने पर एक हजार रुपए फाइन कर दिया जाता है।

मार्केट खुलते ही नो पार्किग

तीन महीने लॉकडाउन में नो पार्किग जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा था। लेकिन जैसे-जैसे मार्केट खोलने की छूट मिलती जा रही है रोड पर भीड़ और नो पार्किग की समस्या बढ़ने लगी है। कई बार लोगों को समझाया गया कि पार्किग स्थल पर ही गाड़ी पार्क करें। इसके बाद भी कुछ पैसे बचाने के चक्कर में लोग आड़े-तीरछे गाड़ी खड़ी कर शॉपिंग करने चले जाते हैं। ऐसे लोगों की गाडि़यों के टायर से हवा निकाली जा रही है। चुटिया यातायात पुलिस की ओर से ड्राइव चलाकर ऐसी गाडियों के टायर की हवा निकाली गई। थाना प्रभारी ने बताया कि बार-बार समझाने के बाद भी लोग बात नहीं मानते हैं। कहीं भी गाड़ी खड़ी करके इधर-उधर चले जाते हैं। बाद में हमलोगों को परेशानी होती है। अब ऐसे लोगों को सजा दी जाएगी।