रांची: रांची में जितने भी प्राइवेट स्कूल हैं उनको आरटीई के तहत उनके स्कूल में जितने भी आवेदन आए हैं उनका एडमिशन लेना होगा। गुरुवार को डीसी छवि रंजन ने शिक्षा विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक की। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सभी प्रखंडों के शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। डीसी ने निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत नामांकन की स्थिति, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय से संबंधित, मिड डे मील, प्रोन्नति के लंबित मामले, रिटायर्ड शिक्षक/शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति लाभ/पेंशन आदि से संबंधित मामले, कोविड-19 की अवधि में ऑनलाइन शिक्षण आदि की विस्तार से समीक्षा की।

इटकी बीईईओ व बुढ़मू बीपीओ का वेतन रोका

बैठक में डीसी छवि रंजन ने सबसे पहले सरकारी एवं सहायता प्राप्त प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में नामांकन की प्रखंडवार समीक्षा की। वर्ष 2020-21 किसके लिए प्रस्तावित चाइल्ड वॉइज हाउसहोल्ड सर्वे के संबंध में जानकारी लेते हुए डीसी ने संतोषजनक कार्य नहीं करने पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी इटकी का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया। बैठक में अनुपस्थित बुढ़मू बीपीओ का भी वेतन डीसी ने स्थगित करने का आदेश दिया दिया।

केजीबी में 10वीं से 12वीं में नहीं आने वाली छात्राओं को ट्रेस करें

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान डीसी ने डीईओ से जानकारी ली। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा के लिए स्कूलों में मॉडल टेस्ट पेपर की प्रैक्टिस चल रही है। डीसी ने एनरोल्ड स्कूल नहीं आने वाले छात्राओं का घर-घर सर्वे करने का निर्देश दिया, ताकि ये पता चल सके कि छात्रा स्कूल क्यों नहीं आ रही। इससे संबंधित रिपोर्ट डीसी ने दो दिनों में देने का निर्देश दिया है।

मेधावी स्टूडेंट्स करें सेलेक्ट

डीसी ने कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के छात्राओं का सर्वे कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन छात्राओं में क्षमता है उनकी उच्च शिक्षा की व्यवस्था गणमान्य लोगों से बातचीत कर की जाएगी। छात्रों को चिन्हित करने के लिए डीसी ने जांच परीक्षा कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्राओं के बेहतर जीवन के लिए करियर काउंसलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

मिड डे मील मामले में बीईईओ का वेतन रोका

डीसी ने मिड डे मील की समीक्षा के दौरान संबंधित पदाधिकारियों से पूछा कि स्टूडेंट्स तक मिड डे मील कैसे पहुंच रहा है? योजना के तहत संतोषजनक कार्य नहीं करने पर नामकुम प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, रांची 1 और 2 का डीसी ने वेतन स्थगित करने का आदेश दिया। डीसी ने जिला शिक्षा अधीक्षक से कड़े लहजे में पूछा कि सभी प्रखंडों में मिड डे मील योजना के तहत कुकिंग कास्ट बंट रहा है या नहीं, अन्यथा इसकी वरीय पदाधिकारी द्वारा जांच कराई जाएगी। उन्होंने स्टूडेंट्स को ट्रांसफर की गई राशि के बारे में भी जानकारी ली।

तमाड़ बीईईओ का भी वेतन फंसा

स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेज की समीक्षा करते हुए डीसी ने छूटे हुए स्कूलों/बच्चों को डीजी साथ एवं व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ने का निर्देश दिया। ऑनलाइन क्लासेज के लिए रजिस्टर्ड और कनेक्टेड स्टूडेंट्स की समीक्षा करते हुए डीसी ने संतोषजनक कार्य नहीं करने पर तमाड़ प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया। डीसी ने सभी बीईईओ से कहा कि छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए घर घर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं।