आई एक्सक्लूसिव--

-राजधानी समेत पूरे राज्य में इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा जल्द होगी चालू

-जिगित्सा केयर एजेंसी ने शुरू की बहाली, हाइटेक होगी सर्विस

RANCHI (): यदि आपको अस्पताल जाना है, तो सिर्फ क्08 नम्बर पर कॉल कीजिए और हाइटेक एंबुलेंस आपके पास पहुंच जाएगी। जल्द ही रांची सहित पूरे राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए झारखंड इमरजेंसी एम्बुलेंस सर्विस सेवा क्08 शुरू होने जा रही है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी समय केवल एक कॉल कर चंद मिनटों में इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

स्टाफ की बहाली शुरू

इस एम्बुलेंस का संचालन करने की जिम्मेवारी जिगित्सा केयर को दी गई है। एजेंसी जिगित्सा केयर ने एम्बुलेंस में स्टाफ की नियुक्ति शुरू कर दी है। डोरंडा के आयुष भवन में ड्राइवर से लेकर एएनएम और डिप्लोमा इन एनस्थिशिया से लेकर ओटी असिस्टेंट, ड्रेसर की बहाली हो रही है। यहां एक हजार रुपए से लेकर क्0 हजार रुपए वेतन पर स्टाफ की नियुक्ति का प्रॉसेस चल रहा है। मालूम हो कि इस हाइटेक एंबुलेंस में जीवन रक्षक उपकरण और ट्रेंड स्टाफ के अलावा इमरजेंसी में इलाज की व्यवस्था भी होगी।

नहीं लगेगा कोई खर्च

किसी भी मरीज को ख्ब् घंटे में अस्पताल जाना है तो उनको क्08 नम्बर पर कॉल करना होगा। उसके पास एम्बुलेंस पहुंच जाएगी, इसके लिए किसी प्रकार का खर्च नहीं करना होगा। एम्बुलेंस में तत्काल राहत के लिए बहुत सारे लाइफ केयर सपोर्ट इक्यूपमेंट्स भी लगे होंगे, ताकि उनको तत्काल ट्रीटमेंट दिया जाए। बेहतर इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा सके।

शुरुआत भ्क् एम्बुलेंस से होगी

राज्य के लोगों को हाईटेक एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराने के लिए एम्बुलेंस खरीदी गई हैं। दो साल पहले ही सभी गाडि़यों की खरीदारी की गई है और उनको नामुकम आरसीएच कैंपस में खड़ा रखा गया है। सभी एम्बुलेंस विंगर टाटा की हैं। शुरुआत में भ्क् एम्बुलेंस खरीदी गई है और इसी से यह सेवा शुरू होगी। इसके बाद ख्80 एम्बुलेंस और खरीदी जाएंगी और उनको भी क्08 सेवा के तहत शुरू किया जाएगा। इस सेवा को शुरू करने के लिए जिगित्सा केयर कंपनी द्वारा कॉल सेंटर भी बनाया जा रहा है, जहां पर लोग एम्बुलेंस के लिए फोन करेंगे और उनको तत्काल सुविधा मिलेगी।