रांची: रांची के मोरहाबादी मैदान में बुधवार से सेना बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 30 मार्च 2021 तक चलेगी। पहले दिन 3000 अभ्यर्थी सेना बहाली के लिए दौड़ लगाएंगे। इसके लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से अभ्यर्थी मोरहाबादी मैदान पहुंचने लगे हैं। रात्रि 2 बजे रिपोर्टिंग का समय निर्धारित किया गया है। मंगलवार की शाम से ही अभ्यर्थी मोरहाबादी मैदान में पहुंचने लगे। बहाली के दौरान अभ्यर्थियों को प्रवेश होने के पहले कोविड-19 जांच की रिपोर्ट साथ में रखना अनिवार्य होगा।

दिखाई जाएगी प्रेरक फिल्म

दौड़ लगाने के पहले अभ्यर्थियों को एक पर मूवी दिखाई जाएगी, जो मोटिवेशनल मूवी होगी। इसके लिए सेना की ओर से खास इंतजाम किया गया है ताकि बहाली के पहले छात्र मोटिवेट हो।

पहले दिन क्लर्क पद के लिए दौड़

पहले तीन सोल्जर क्लर्क और सामान्य क्लर्क के लिए अभ्यर्थियों को दौड़ लगानी होगी। मोरहाबादी मैदान में बेरिके¨डग की गई है। अभ्यर्थियों के प्रवेश और मोटिवेशनल फिल्म देखने के बाद आर्मी मैदान में दौड़ लगाने के लिए भेजा जाएगा। सुबह 5 बजे से दौड़ होगी।

एसडीओ ने लिया मोरहाबादी व आर्मी ग्राउंड का जायजा

इससे पूर्व एसडीओ समीरा एस ने मोरहाबादी मैदान एवं आर्मी ग्राउंड में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। मौके पर मौजूद संबंधित पदाधिकारियों को ब्री¨फग की गई। फिलहाल दो शिफ्ट में 12-12 पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा पुलिस बल के 50 जवान भी लगाए गए हैं। प्रत्येक दिन 3000 अभ्यर्थी दौड़ में शामिल होंगे। रैली में आने वाले युवाओं की इंट्री, ठहरने की व्यवस्था, रिफ्रेशमेंट, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था के बारे में एसडीओ ने जानकारी ली। कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुपालन के लिए दोनों मैदानों में की गई व्यवस्था के बारे में भी संबंधित पदाधिकारियों को उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

दोपहर तक रोड को किया जाएगा ब्लॉक:

बहाली के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए मोरहाबादी में एक तरफ के सड़क को ब्लॉक रखा जाएगा ताकि बहाली के दौरान किसी भी तरह का खलल ना पड़े।

उपलब्ध कराई जा रही जरूरी सुविधाएं

मोरहाबादी मैदान में मोबाइल टॉयलेट और पीने के लिए पानी टैंकर की व्यवस्था की गई है। एक साथ ज्यादा संख्या में अभ्यर्थियों का जमावड़ा होने पर साफ सफाई की व्यवस्था के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं।