RANCHI : सरकारी दफ्तरों में सरकारी सिस्टम पर 'साहब' सोशल नेटवर्किग साइट्स का शौक अब नहीं पूरा कर पाएंगे। आईटी डिपार्टमेंट ने ऑफिस आवर में अधिकारियों के फेसबुक अथवा अन्य सोशल नेटवर्किग साइट्स के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

एक घंटे चैटिंग की मिलेगी छूट

आईटी डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी एनएन सिन्हा ने बताया कि दूसरे राज्यों में भी सरकारी ऑफिसेज में अधिकारियों-कर्मचारियों के सोशल नेटवर्किग साइट्स के इस्तेमाल पर रोक है। झारखंड में भी इसे लागू कर दिया गया है। हालांकि, लंच आवर में वे एक घंटे तक सोशल नेटवर्किग साइट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। जिन सरकारी दफ्तरों में इंटरानेट की सुविधा है, वहां फेसबुक को ब्लॉक करने के लिए झारनेट को निर्देश दे दिए गए हैं।

ऑफिस आवर में रहते थे व्यस्त

सचिवालय से लेकर जिलास्तर तक के सरकारी दफ्तरों में कई सरकारी अधिकारी-कर्मचारी ऑफिस आवर में घंटों सोशल नेटवर्किग साइट्स पर बिजी रहते थे। ऑफिस खुलते ही सिस्टम पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स एक्सेस हो जाने की बात सामने आ रही थी। ऐसे में ऑफिस के कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ रहा था। बिना किसी काम के भी कई अधिकारी-कर्मचारी डिफरेंट वेबसाइट्स पर बिजी रहते थे। इसे रोकने के लिए ही सोशल नेटवर्किग साइट्स के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला आईटी डिपार्टमेंट ने लिया है।

बीएसएनएल और एयरटेल की नहीं काम कर रही थ्री जी सर्विस

बीएसएनएल और एयरटेल की थ्री जी सर्विस इन दिनों सब्सक्राइबर्स के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। बीएसएनएल को वॉयस क्रैक, कॉल ड्रॉप और कॉल डिसकनेक्ट की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। बीएसएनएल अधिकारियों ने बताया कि नेटवर्क की गड़बड़ी को दुरूस्त किया जा रहा है। जल्द ही सब्सक्राइबर्स को बेहतर थ्री जी सर्विस मिलने लगेगी।

नहीं काम कर रहा नेट

एयरटेल की थ्री जी सर्विस का भी कुछ ऐसा ही हाल है। वॉयस क्रैक, कॉल ड्रॉप और कॉल डिसकनेक्ट होने से सब्सक्राइबर्स परेशान हैं। इसके अलावा इंटरनेट पैक भी सही से काम नहीं कर रहा है। गूगल क्रॉम ओपन होने के बाद हैंग हो रहा है। नेटवर्क होने के बाद भी स्मार्ट फोन के अप्लीकेशंस सही से काम नहीं कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कई बार नेट ओपन भी नहीं होता है और बैलेंस से रुपए कट जाते हैं।