RANCHI : सिलागाईं में हुई हिंसक झड़प की चिनगारी गुरुवार को रातू थाना एरिया के मखमंदरो बाजार में दिखी। रांची बंद को लेकर बंद समर्थकों ने यहां जमकर बवाल काटा। उत्पातियों ने मखमंदरो बाजार में दुकानदारों को बाहर निकाला और लूटपाट करने के बाद दुकानों में आग लगा दी। इसके अलावे यहां खड़े एक पिकअप वैन को भी उत्पातियों ने फूंक डाला। इसके अलावे बेड़ो थाना के तुको गांव स्थित कब्रिस्तान के बाहर लगे झंडे को भी उखाड़ दिया गया। बीजूपाड़ा में टायर दुकान को आग के हवाले कर दिया गया। इस दौरान आदिवासी हॉस्टल से निकले बंद समर्थकों से निपटने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया।

काठीटांड में लाठी चार्ज

डीआईजी प्रवीण कुमार सिंह के निर्देश पर रातू के काठीटांड में पुलिस ने बंद समर्थकों पर लाठी चार्ज किया। इस लाठीचार्ज में आरएसएस से जुड़े रौशन चौधरी समेत तीन लोगों को चोटें आईं। पुलिस के लाठीचार्ज के विरोध में बंद समर्थकों ने डीआईजी का पुतला फूंका।

रोड को कर दिया था जाम

गुरुवार की सुबह डीआईजी प्रवीण कुमार सिंह पुलिस फोर्स के साथ शहर का राउंड लगा रहे थे। इस बीच उन्हें सूचना मिली कि कुछ बंद समर्थक रातू के काठीटांड़ में सड़क को जाम कर दिया है। इसके बाद डीआईजी पुलिस बल के साथ काठीटांड चौक पहुंचे और बंद समर्थकों को अरेस्ट करने का आदेश रातू पुलिस को दिया। रातू पुलिस वहां पहुंची और बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज कर दिया।

प्रशासन ने सिलागाईं में बाहरी लोगों के घुसने पर लगाई रोक

मंगलवार को हुई हिंसा के बाद सिलागाईं गांव में तनाव व्याप्त है। लॉ एंड ऑर्डर के मद्देनजर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने इस गांव में बाहरी लोगों के घुसने पर लोक लगा दी है। गांव में बड़ी संया में पुलिस फोर्स तैनात हैं और ऑफिसर्स कैंप कर रहे हैं। गौरतलब है कि सिलागाईं में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प में एक व्यक्ति समेत चार दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

सिलागाईं हिंसा के विरोध में मौन जुलूस दो को

रांची महानगर सरना प्रार्थना सभा की ओर से सिलागाईं में हुई हिंसा के विरोध में दो अगस्त को मौन जुलूस निकाला जाएगा। मौन जुलूस जयपाल सिंह स्टेडियम से निकलकर अल्बर्ट एक्का चौक तक जाएगी। गुरुवार को सभा की हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया। इस मौके पर शिवा कच्छप ने कहा कि सिलागाईं की घटना निंदनीय है.इस हिंसा की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए।

48 उपद्रवियों को पुलिस ने भेजा जेल

मंगलवार को सिलागांई में वीर बुधू ागत के वंशज दशरथ ागत व अन्य ग्रामीणों के साथ मारपीट करनेवाले 48 उपद्रवियों को गुरुवार को जेल ोज दिया गया। इससे पहले उन्हें न्यायिक दंडाधिकारी एसएन दास की अदालत में प्रस्तुत किया गया, जहां से उन्हें जेल ोज दिया गया। उपद्रवियों को कोर्ट में प्रस्तुत करते समय सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था।

व्यवसायी को चाकू मारकर किया घायल

गुरुवार की दोपहर मांडर थाना क्षेत्र के चौरेया गांव निवासी मो एकराम को चाकू मारकर गंाीर रूप से जमी कर दिया गया। गंाीरावस्था में उन्हें रिस में ार्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, मो एकराम पेशे से व्यवसायी हैं। वे आज बाइक पर सवार होकर घर जा रहे थे, चटवल मोड़ के पास एक बाइक पर सवार दो अपराधकर्मियों ने उन्हें रोका और उन्हें चाकू मार दी।