RANCHI: कोरोनावायरस की वजह से हुआ लॉकडाउन रांची के बिरसा मुंडा जू के जानवरों के लिए वरदान साबित हो रहा है। पिछले एक सप्ताह से विजिटर्स जानवरों को देखने के लिए नहीं जू नहीं आ रहे हैं। ऐसे में जानवर अकेले घूम कर तफरी कर रहे हैं। जू में लोगों की ज्यादा भीड़ हो जाने से जानवर भी भयभीत रहते थे और वह अपनी जिंदगी नहीं जी पाते थे, लेकिन एक सप्ताह से उनको ऐसा मौका मिला है कि जानवर अपनी मस्ती में घूम रहे हैं।

डिस्टर्ब रहते थे जानवर

जू के अधिकारियों ने बताया कि बिरसा मुंडा जू में हर दिन घूमने वाले लोगों की संख्या हजारों में रहती थी। जो लोग जानवरों को देखने के लिए पहुंचते थे , कई लोग बाहर से पत्थर फेंक कर या दूसरी चीजों से भी इंटरफेयर करके उनकी शांति को भंग करते थे। लेकिन पिछले एक सप्ताह से एक भी व्यक्ति जानवरों की तरफ नहीं गया है, जिसके कारण जानवर अपनी मस्ती में झूमते हैं। सुबह शाम जानवरों को समय से खाना दिया जा रहा है और वह अपने कैंपस में ही घूमते रहते हैं।

खाने-पीने की दिक्कत नहीं

डॉ राकेश कुमार ने बताया कि जू में रहने वाले जानवर और पशु-पक्षियों को खाने-पीने का कोई दिक्कत नहीं है। लॉकडाउन शुरू होने के बाद प्रशासन को

पत्र लिखकर जानवरों को खाने-पीने की आपूर्ति में बाधा नहीं पहुंचाने का अनुरोध किया गया था। इसके बाद से जू मैं जिस तरह से खाने-पीने के सामानों की सप्लाई हो रही थी वह उसी तरह से हो रही है। जानवरों को तीनों समय टाइम पर खाना दिया जा रहा है, उनको पानी दिया जा रहा है और अगर उनको कोई मेडिकल ट्रीटमेंट की भी जरूरत होती है तो वह भी दिया जा रहा है।

किया जा रहा सैनिटाइज

डॉ राकेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण जानवरों को भी समय-समय पर सैनिटाइज किया जा रहा है । हालांकि ऐसा अभी तक कोई सिमटम नहीं पाया गया है कि कोरोना वायरस जानवरों में भी होता है, लेकिन प्रीकॉशन के लिए जू प्रशासन द्वारा या रेगुलर बेसिस पर किया जा रहा है।

आज तक ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया था जब बिरसा मुंडा जू के जानवर मतवाले की तरह घूमते हों और अपने आनंद में रहते हों।

-डॉ राकेश कुमार, वेटनरी डॉक्टर, बिरसा मुंडा जू