---झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में डेट शीट जारी

---नवंबर में रजिस्ट्रेशन व जनवरी में भरा जाएगा परीक्षा फार्म

-छह विषयों की होगी परीक्षा

रांची : राज्य में मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट के परिणाम में सुधार को लेकर पहली बार आठवीं बोर्ड लागू करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं 20 फरवरी 2018 से शुरू होंगी। इससे पहले परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नवंबर में कराया जाएगा। यह निर्णय शनिवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल में अध्यक्ष डॉ.अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। इस परीक्षा के लिए जनवरी में फॉर्म भरवाकर संबंधित विद्यालय जैक में जमा करेंगे।

जैक लेगी 80 अंक की परीक्षा

आठवीं बोर्ड में कुल छह विषयों की परीक्षा होगी। ¨हदी, अंग्रेजी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान व गणित की परीक्षा होगी। इन सभी विषयों की परीक्षा 100-100 अंकों की होगी। 100 अंकों में 80 अंकों की परीक्षा जैक बोर्ड लेगा, जबकि 20 अंकों की आंतरिक परीक्षा संबंधित विद्यालय द्वारा ली जाएगी। परीक्षा कुल 2 घंटे की होगी। इस परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति की अनुशंसा के आलोक में किया जाएगा। कक्षा 10वीं व 12वीं में भी केंद्रों का निर्धारण उपायुक्त की अध्यक्षता वाली कमेटी ही तय करती है।

दिसंबर में सेंटअप टेस्ट

10वीं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर आठवीं बोर्ड की फाइनल परीक्षा से पहले सेंटअप टेस्ट दिसंबर में संबंधित विद्यालय द्वारा लिया जाएगा। सेंटअप में उत्तीर्ण होने के बाद ही फरवरी में होनेवाली फाइनल परीक्षा में विद्यार्थी शामिल हो पाएंगे।

----

पहले चरण में 62 मदरसों की जांच

झारखंड एकेडमिक काउंसिल में शनिवार को जैक अध्यक्ष डॉ.अरविंद सिंह की अध्यक्षता में मान्यता समिति की भी बैठक हुई। इसमें निर्णय हुआ कि प्रथम चरण में 62 मदरसों की जांच की जाएगी। जांच की वीडियोग्राफी भी होगी। गौरतलब है कि राज्य में कुल 590 मदरसे हैं। इन सभी की जांच होनी है।

----