RANCHI : धनतेरस और दीपावली को लेकर कार बाजार गुलजार है। चूंकि, ऐसे मौके पर कार खरीदारी को शुभ माना जाता है, ऐसे में कुछ लोगों ने अपने पसंद के कार की बुकिंग करा ली है या कराने की तैयारी में हैं। ऑटो कंपनीज भी फेस्टिव सीजन के मद्देनजर तरह-तरह के ऑफर्स लेकर आई है। अगर आप भी कार खरीदने के मूड में हैं तो देर किस बात की। अपने पंसद की कार की बुकिंग कराएं और के धनतेरस पर इसकी डिलीवरी के साथ दीपावली का जश्न मनाएं। गौरतलब है कि नवरात्र में जहां कारों की अच्छी खासी बिक्री हुई थी, वहीं धनतेरस-दीपावली में भी कारों के बंपर बिक्री की उम्मीद जताई जा है। ऐसे में ऑटो कंपनीज कारों के नए मॉडल्स के साथ मार्केट में उतरी है।

मारूति है पहली पसंद

मारूति गाडि़यों के शहर में तीन शोरूम हैं। तीनों शोरूम में धनतेरस और दीपावली को लेकर कारों की बुकिंग चल रही है। इस बार मारूति के नए मॉडल सेयाज की डिमांड सबसे ज्यादा है। सुधा मोटर्स के राहुल सिंह ने बताया कि हैचबैक कार को लोग सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कस्टमर्स को कारों की डिलीवरी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसलिए डिमांड के हिसाब से कारों का लॉट पहले से ही मंगा लिया है। पिछले धनतेरस व दीपावली की तरह इस साल भी मारूति कारों की सबसे ज्यादा डिमांड है। प्रेमसन्स मोटर्स के सेल्स मैनेजर जीवन ने बताया कि पिछले साल धनतेरस के मौके पर हमारे यहां से 700 कारों की डिलीवरी हुई थी। इस साल यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद जता रहे हैं। अभी तक मारूति के मॉडलों में वैगन आर, ऑल्टो, सिलेरियो और स्विफ्ट डिजाइर की सबसे ज्यादा बुकिंग हुई है।

ऑडी भी डिमांड में

लग्जीरियस कार के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। रांची शहर में ऑडी का शोरूम खुल चुका है। ऑडी के डिफरेंट मॉडलों की बुकिंग भी जोरशोर से चल रही है। कांटाटोली चौक के पास स्थित रांची ऑडी शोरूम के सेल्स मैनेजर मनीष भूरा ने बताया कि यह झारखंड-बिहार का पहला शोरूम है। इससे पहले ऑडी कार लेने के लिए यहां के लोगों को कोलकाता अथवा भुवनेश्वर जाना पड़ता था, लेकिन इस दीवाली रांची में स्थित ऑडी शोरूम से कार की खरीदारी की जा सकती है। अबतक यहां क्0 ऑडी कार की बुकिंग हो चुकी है, जबकि शोरूम में क्भ् ऑडी कार पहले से अवेलेबल हैं। उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन ऑडी कार के बुकिंग में और तेजी आएगी।

हुंडई कारों की हो रही बुकिंग

हुंडई के हैचबैक कार की इस धनतेरस सबसे ज्यादा डिमांड है। इस कार की बुकिंग भी जोर पकड़ चुकी है। यहां हुंडई के दो शोरूम हैं, जहां कारों की बुकिंग हो रही है। फेयरडील हुंडई शोरूम के जीएम दयानंद ने बताया कि आईटेन, आई-ख्0 और इयोन को कस्टमर्स पसंद कर रहे हैं। धनतेरस में कारों की डिलीवरी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसलिए पहले से ही कारों की अतिरिक्त खेप मंगा ली गई है। हालांकि, जिन्होंने अपने फेवरिट कलर के कार की बुकिंग कराई है, उनकी डिलीवरी में थोड़ा वक्त लग सकता है।

टाटा के सौ कारों की हो चुकी बुकिंग

इस धनतेरस-दीपावली के मद्देनजर टाटा मोटर्स के गाडि़यों की अच्छी डिमांड है। बासुदेव मोटर्स के मैनेजर उदय कुमार ने बताया कि इस बार दो सौ गाडि़यों को बेचने का टारगेट है। टाटा मोटर्स के कई मॉडल्स मार्केट में हैं। अबतक सौ कारों की बुकिंग हो चुकी है। बुकिंग चल भी रहा है। कारों की डिलीवरी धनतेरस पर कर दी जाएगी।