RANCHI: सुप्रीम कोर्ट की ओर से क् अप्रैल से बीएस फ् इंजन(ज्यादा पॉल्यूशन फैलाने वाली)कार और बाइक की बिक्री पर लगी रोक के बाद शुक्रवार की देर रात राजधानी के विभिन्न शो रूम में रखे स्टॉक खाली हो गए। वहीं, शनिवार सुबह से शो रूम में बीएस-ब् वाली बाइक की बुकिंग शुरू हो गई।

शो रूम मालिकों को क्0 करोड़ का झटका

बीएस-फ् बाइक्स पर लगी रोक से राजधानी के शो रूम मालिकों को क्0 करोड़ रुपए का झटका लगा है। एक शो रूम के मालिक ने बताया कि उनके पास ख्00 बाइक्स थीं, उसे बेचने पर 70 लाख का फायदा होता, पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हमलोगों को घाटा सहना पड़ा है। शो रूम के मालिक का कहना है कि आदेश का पालन करना हमारी मजबूरी थी। गौरतलब हो कि राजधानी में बजाज, हीरो होंडा, टीवीएस, यामहा, सुजूकी समेत ख्क् शो रूम खोले गए हैं।

एक कस्टमर ने ली फ्-फ् बाइक्स

बताया जाता है कि होंडा की स्कूटी और बाइक्स में क्ख् से ख्0 हजार रुपए तक की डिस्काउंट के बाद शो रूम में कस्टमर्स की काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी। उन्हें रोकने के लिए शो रूम का मेन गेट बंद करने की नौबत आन पड़ी। कई शो रूम में कस्टमर्स के साथ बकझक और धमकी की नौबत भी आ चुकी थी।

ख्0क्ख् में ही बंद होना था बीएस-फ्

गौरतलब हो कि बीएस-टू बाइक्स ख्0क्0 में और बीएस थ्री बाइक्स को ख्0क्ख् में बंद किया गया था। लेकिन पांच साल के बाद उसे बंद करना पड़ा। एक शो रूम कंपनी के मालिक ने दावा किया है कि बीएस-ब् भी ख्0ख्0 तक बंद हो जाएगा और वहां बीएस-भ् की बिक्री होगी।

क्या फायदे हैं बीएस-ब् के

बीएस-ब् वाले इंजन चलाने से पॉल्यूशन कम होगा। माइलेज बढेंगे। मेंटेनेंस कम लगेगा। ख्ब् घंटे बाइक में लाइट जलेगी। दाम भी बीएस-फ् का ही रहेगा।

क्वोट

सुप्रीम कोर्ट का आदेश था, तो पालन करना मजबूरी है। वैसे बीएस-ब् के स्टॉक एक माह पहले से ही आ गए हैं। शनिवार से उनकी बिक्री भी शुरू हो गई है।

-प्रेम चौधरी, संचालक, साई ऑटो, रातू रोड