रांची: केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने शनिवार की सुबह साइक्लिंग करके सिटी के लोगों को फिटनेस के लिए मोटिवेट किया। इससे पहले वह सुबह-सुबह अधिकारियों के साथ मोरहाबादी मैदान पहुंचे और यहां साइकिल शेयरिंग स्टेशन से एक साइकिल लेकर उसकी सवारी की। सचिव ने रांची स्मार्ट सिटी की ओर से संचालित साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट को सराहा भी। वहीं, मोरहाबादी मैदान के पास एक दुकान पर चाय का भी आनंद लिया। इस दौरान वहां साइक्लिंग करने आए लोगों से बातचीत कर उन्हें इसके लिए प्रेरित भी किया। बता दें कि केंद्रीय सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा इन दिनों रांची आए हुए हैं। उन्होंने शुक्रवार को सीएम हेमंत सोरेन से भी मुलाकात की थी।

वेंडर मार्केट का बताया अच्छा प्रयोग

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कचहरी रोड स्थित निगम के वेंडर मार्केट का दौरा किया। यहां उन्होंने अटल मार्केट पीएम स्वनिधि योजना के के तहत 10 लाभुकों को योजना का लाभ भी दिया। इसके बाद मार्केट का निरीक्षण किया। अटल मार्केट देखकर वह काफी खुश हुए और इसे फुटपाथ दुकानदारों के लिए अच्छा प्रयोग बताया। सचिव ने मार्केट में दुकानदारों से जानकारी ली कि उनका धंधा कैसा चल रहा है। उन्होंने मार्केट में दुकान लगाने वाले लोगों के साथ ग्रुप फोटो खींचवाया।

विकास विद्यालय में बिताया डेढ़ घंटे, यहां के रह चुके हैं स्टूडेंट

इसके बाद भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा विकास विद्यालय पहुंचे, जहां के वह स्टूडेंट रह चुके हैं। यहां स्कूल कैंपस में उन्होंने डेढ़ घंटे समय बिताया। इसमें लगभग एक घंटे उन्होंने 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को अपनी क्षमताओं को पहचानने व उसका इस्तेमाल करियर को संवारने में करने का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने अपनी स्कूल लाइफ की बातों को शेयर किया। बताया कि वह स्कॉलरशिप के आधार पर विकास विद्यालय में पढ़ाई करने आए थे। इसके बाद आइआइटी कानपुर से बीटेक व विश्व की प्रतिष्ठित संस्थानों से कई अन्य डिप्लोमा आदि डिग्रियां हासिल कीं। मौके पर 60 से अधिक स्टूडेंट्स, टीचर्से, नगर निगम के अधिकारिओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में विकास विद्यालय के पर्व छात्र कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए मौजूद थे। प्रिंसिपल पीएस कालरा ने सभी का स्वागत किया।