रांची: लॉकडाउन में थोड़ी ढील मिलने के बाद जैसे ही लोग सड़कों पर आए ट्रैफिक पुलिस ने परेशान करना शुरू कर दिया। 1 जून के बाद प्रमुख चौराहों के अलावा मोहल्लों के चौक-चौराहों पर भी ट्रैफिक पुलिस खड़ी हो गई है और लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है। सबसे खास बात है कि ट्रैफिक पुलिस हेलमेट के लिए कितना जुर्माना कर रही है, यह बताया भी नहीं जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस अपने अपने टैब से ऑनलाइन नंबर फीड करती है और फाइन कर देती है। कितना फाइन किया गया यह भी नहीं दिखाया जा रहा है। जब लोग जुर्माना जमा करने जाते हैं तब उनको बताया जाता है कि उनका 5000 रुपए तक फाइन हो गया है।

रेवेन्यू भी बढ़ाना है

खजाना खाली होने के बाद ट्रैफिक से होने वाली वसूली रांची में राजस्व का एक बड़ा हिस्सा होती है। अब जब राज्य का खजाना खाली है तो सरकार ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से राजस्व बढ़ाने के लिए कमर कस चुकी है। इसके लिए ट्रैफिक पोस्ट पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों को हिदायत भी दी गई है कि ट्रैफिक में अब थोड़ी सी भी छूट लोगों को नहीं दी जाएगी। अगर बाइक के पीछे दो लोग हेलमेट लगाकर नहीं चल रहे हैं तो उनको भी 1000 रुपए का फाइन काटा जाएगा। रांची में इन दिनों सबसे अधिक बाइक पर दो हेलमेट और कार में सीट बेल्ट नहीं बांधने वालों का फाइन काटा जा रहा है, क्योंकि अब पहले से लोग अधिक अवेयर हो गए हैं। ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे हैं। रेड लाइट भी जम्प नहीं कर रहे हैं।

हर चौक पर है पुलिस की नजर

शहर के लालपुर चौक, जेल चौक, सुजाता चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, रातू रोड, हरमू चौक, पिस्का मोड़ चौक, कांटा टोली चौक सहित सभी प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस खड़ी है और ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर नजर कड़ाई से रख रही है। साथ ही मुहल्लों के चौराहों से भी निकलने वाले लोगों पर पुलिस का नजर है। कोकर चौक से लालपुर चौक तक जाने में तीन जगह ट्रैफिक पुलिस चेक कर रही है। जरा सा भी नियम से चुके नहीं कि 1000 से लेकर 5000 रुपए तक फाइन किया जा रहा है।

ऑनस्पॉट काट रहे फाइन

चौराहे से गुजरने वाले लोग अगर नियम का पालन नहीं कर रहे हैं तो उन्हें दौड़ाकर पकड़ा जा रहा है। ऑनस्पॉट फाइन कर दिया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस मनमाने तरीके से फाइन कर रही है। लोगों को यह भी नहीं बताया जा रहा है कि उनको किस जुर्म में और कितना फाइन कर दिया जा रहा है। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन फाइन कर देती है, कितना फाइन किया गया है, यह भी नहीं दिखाया जा रहा है।

6 करोड़ रुपए फाइन वसूला

रांची ट्रैफिक पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान 6 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला है। ट्रैफिक पुलिस ने कई ऐसे लोगों को भी फाइन कर दिया है, जिनके ड्राइविंग लाइसेंस का समय अप्रैल और मई महीने के बीच लैप्स कर गया था। लोग ट्रैफिक पुलिस से निवेदन भी करते हैं, उनको कागजात भी दिखाया जाता है। जिस किसी के भी लाइसेंस की अवधि अप्रैल और मई महीने के दौरान खत्म हो गई है उसको 3 महीने का ग्रेस पीरियड दिया गया है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस एक भी नहीं सुन रही है और लोगों को जुर्माना लगा दिया जा रहा है। अब लॉकडाउन में लोग घरों में रहकर खुद परेशान हैं और सड़क पर उतरने के साथ ही ट्रैफिक पुलिस उनको परेशान कर रही है।

Posted By: Inextlive