RANCHI : सिटी में तंबाकू का व्यापार करने वालों पर शामत आनेवाली है। सबसे ज्यादा स्कूल कॉलेज के पास यह व्यवसाय करने वाले चिंतित हैं। दरअसल प्रशासन ने तेवर सख्त कर लिये हैं। हर स्कूल, कॉलेज के पास चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। स्कूल, कॉलेज को पूरी तरह नशामुक्त जोन बनाने को लेकर यह अभियान शुरू किया गया है। प्रशासन की अलग-अलग टीम द्वारा विभिन्न स्कूल और कॉलेज के पास दुकानों की छापेमारी की जा रही है। सिगरेट, गुटखा, तंबाकू आदि की बिक्री करते पाए जाने पर पांच हजार रुपए तक का जुर्माना भी किया जा रहा है। मालूम हो कि कोटपा कानून 2003 के तहतस्कूल, कॉलेज, मंदिर, हॉस्पिटल आदि के सौ मीटर दायरे में तंबाकू बेचना मना है। लेकिन राजधानी में कानून को ताक पर रख धड़ल्ले से यह बिजनेस फल-फूल रहा है।

छिपाकर बेच रहे नशीला पदार्थ

चेकिंग अभियान चलने के बाद दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है। स्कूल कॉलेज के पास स्थित कुछ दुकानदारों ने फिलहाल तंबाकू पदार्थ रखना बंद कर दिया है। लेकिन अधिकतर दुकानदार अब भी चोरी-छिपे गुटखा सिगरेट बेच रहे हैं। मारवाड़ी महिला कॉलेज के पास स्थित एक पान दुकानदार ने बताया कि सरकार की ओर से मना किया गया है लेकिन सिगरेट-गुटखा की डिमांड अधिक होने की वजह से रखना पड़ता है। दुकानदार छिपा कर तंबाकू पदार्थ की बिक्री कर रहे हैं। मारवाड़ी कॉलेज की ही तरह, गोस्सनर, जेवियर और वूमेंस समेत दूसरे कॉलेज के पास भी तंबाकू और सिगरेट दुकानों की भरमार है।

स्कूलों में नहीं कोटपा कानून का बोर्ड

स्कूलों के गेट पर कोटपा कानून की जानकारी से संबंधित बोर्ड लगाया जाना था। ताकि स्कूल के स्टूडेंट्स और पेरेंट्स भी अवेयर हो सकें। लेकिन किसी भी स्कूल में बोर्ड नहीं लगाया गया। उल्टे इन स्कूलों के सामने ही पान, गुटखा, तंबाकू और सिगरेट की दुकानें सज रही हैं। तंबाकू नियंत्रण अधिनियम 2003 कोटपा के तहत बीच-बीच में चेकिंग अभियान चलाया जाता है। कुछ दिनों तक इसमें सख्ती बरती जाती है। इस दौरान दुकानों में नशीले पदार्थो की बिक्री बंद होती है, लेकिन अभियान बंद होते ही पूर्व की तरह दुकानें सजने लगती हैं। कोटपा कानून के संबंध में बीते दिनों हुए जिला प्रशासन की बैठक में दुकानों के लाइसेंस चेक करने का भी निर्णय लिया गया है। साथ ही इस संबंध में जागरुकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

रांची जिला को जल्द से जल्द तंबाकू निषेध घोषित करना है। छापेमारी दस्ते को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है। स्कूलों के समीप इलाके को टोबैको फ्री जोन घोषित किया गया है। स्कूल के पास दुकान लगाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मार्च से ही इसका असर दिखने लगेगा।

-अनन्य मित्तल, डीडीसी