RANCHI: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे पहली बार सोमवार को एजुकेशनल टूर पर दूसरे राज्य गए। मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना के तहत फ‌र्स्ट स्टेज में राज्य भर के 9भ्0 बच्चे दिल्ली तथा आगरा के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हटिया स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर स्पेशल ट्रेन को रवाना किया। बच्चों के साथ उनकी देखभाल के लिए भ्0 टीचर्स भी गए हैं। ये बच्चे ख्ख् सितंबर को रांची वापस लौटेंगे। इस क्रम में ये दिल्ली में कुतुबमीनार, लाल किला, विज्ञान केंद्र तथा आगरा में ताज महल देखेंगे। बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए साथ में चिकित्सकों की भी टीम गई है।

दिखा एक्साइटमेंट

पहली बार एजुकेशनल टूर पर राज्य से बाहर जाने वाले बच्चे व बच्चियां काफी उत्साहित थे। बच्चों का कहना था कि लाल किला, कुतुबमीनार और ताजमहल की तस्वीरें अब तक किताबों में ही देखते थे। अब डायरेक्ट देख सकेंगे। विशेष ट्रेन को बैलून, फूलों व केले के पत्तों से सजाया गया है। बच्चों के मनोरंजन के लिए लूडो, कैरम, शतरंज आदि की भी व्यवस्था बोगियों में की गई है।

बच्चों का बढ़ेगा कांफीडेंस

मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि अभी तक प्राइवेट स्कूल ही अपने बच्चों को एजुकेशनल टूर पर बाहर ले जाते थे, वह भी बच्चों से फीस लेकर। ऐसे में राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले गरीब व प्रतिभावान बच्चों को भी एजुगेशनल टूर पर बाहर ले जाने का निर्णय लिया। इससे न केवल उनकी सोच बदलेगी, बल्कि उनका शैक्षणिक व बौद्धिक विकास भी होगा। उनमें आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। नए ज्ञान, विज्ञान और तकनीक को भी जानेंगे। उन्होंने कहा कि चार चरणों में कुल फ्,800 बच्चे टूर पर जाएंगे। हर चरण में एक करोड़ रुपए खर्च होंगे। सारी व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से की गई है।

---बॉक्स

आइआरसीटीसी से करार

बच्चों को चार चरणों में शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाने के लिए इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के साथ करार हुआ है। अगले तीन चरणों में बच्चों की टीम न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग, बेंगलूरू तथा मुंबई व महाबलेश्वर जाएगी। शैक्षणिक भ्रमण के लिए वैसे बच्चों का चयन किया गया है जिनकी स्कूलों में शत-प्रतिशत उपस्थिति रही है तथा जिनका खेलकूद व शैक्षणिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन रहा है।