मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों में की हुई समीक्षा

आंगनबाड़ी सेविका पर सर्टिफिकेट केस

RANCHI (13 Dec) : पलामू जिले के पांडू में आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका अनीता देवी को अपने ससुर मुखलाल साव से आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन कराना महंगा पड़ गया। सेविका खुद हजारीबाग में रहती हैं और उनके ससुर आंगनबाड़ी केंद्र चलाते हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए सेविका पर सटिर्फिकेट केस करते हुए उससे अब तक दिए गए मानेदय की रिकवरी करने का आदेश दिया गया। इस मामले में लापरवाही बरतने के कारण सीडीपीओ पर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। इस केंद्र पर नई सेविका के चयन का भी निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री सचिवालय के संयुक्त सचिव प्रमोद तिवारी ने मंगलवार को सूचना भवन सभागार में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान यह आदेश दिया। इस मौके पर क्भ् शिकायतों की समीक्षा की गई।

पारा शिक्षक मामले में डीएसई को लगी फटकार

देवघर के बैजू कोरा स्थित उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय के पारा शिक्षक को गांव के ही सिकंदर राणा द्वारा पठन-पाठन में बाधित करने के मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं किए जाने से नाराज श्री तिवारी ने डीएसई को कड़ी फटकार लगाई। उन्हें मंगलवार को घटना स्थल पर जाकर वस्तुस्थिति की जानकारी लेने और आरोप सही होने पर सिकंदर राणा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए मंगलवार शाम तक रिपोर्ट करने का निर्देश्ा दिया गया।

नए साल में दें अनुकंपा पर नौकरी

राजधानी रांची के रातू रोड निवासी राजू कुमार को नए साल में अनुकंपा पर नौकरी देने का आदेश दिया गया। श्री तिवारी ने नियुक्ति में शिथिलता बरत रहे पदाधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि विभागीय सचिव के माध्यम से नियुक्ति नए साल में सुनिश्चित कराएं। राजू कुमार के पिता राधेश्याम पासवान भू-बंदोबस्त कार्यालय, रांची में सर्वेयर के पद पर कार्यरत थे लेकिन ख्0क्ब् में कैंसर से उनका निधन हो गया था।

प्राइवेट अमीनों को हटाएं, नई टीम से कराएं सर्वे

कोडरमा जिले के सतगावां प्रखंड की क्ब् पंचायतों में सर्वे के दौरान प्राइवेट अमीनों द्वारा रैयतों से जमीन के हिसाब से रिश्वत ली जा रही है। जांच में इसकी पुष्टि भी हुई है। इसे गंभीरता से लेते हुए समीक्षा के दौरान सभी प्राइवेट अमीनों को हटाने का निर्देश दिया गया। सरकारी अमीन के अभाव में प्राइवेट अमीनों की नई टीम से सर्वे कराते हुए नोडल पदाधिकारी को स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में एक सप्ताह में प्रतिवेदन देने को कहा गया।

नौकरी के मामले में रिपोर्ट भेजने का निर्देश

सिमडेगा जिले के ठेठईटांगर के सलगापोस्ट में नक्सली हमले में पंकज कुमार सिंह की मौत हो गई थी। मृतक की पत्‍‌नी ने नौकरी नहीं देने की शिकायत की है। जनसंवाद में बताया गया कि तीन लाख रुपये की अनुदान राशि मृतक की पत्‍‌नी को दे दी गई है। एक लाख रुपए की स्वीकृति मिल गई है। उन्हें राशि भुगतान करने की प्रक्रिया की जा ही है। नौकरी के मामले में मंगलवार को रिपोर्ट करने का आदेश दिया गया।

----

कार्यपालक अभियंता को शो-कॉज

जामताड़ा के नाला में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़क को लेकर जांच रिपोर्ट में लापरवाही बरतने के मामले में कार्यपालक अभियंता को शो-कॉज करने का निर्देश दिया गया। इसकी जांच जिला स्तरीय टीम कार्यपालक दंडाधिकारी एवं अभियंता से कराते हुए कार्यपालक अभियंता की रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए मंगलवार शाम तक रिपोर्ट करने को कहा गया।

तीन दिनों के अंदर कार्रवाई का आदेश

गढ़वा जिले के मझिआंव नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी उर्फ मंगरी देवी द्वारा विभिन्न योजनाओं में अनियमितता बरतते हुए संपत्ति अर्जित किए जाने की शिकायत पर की गई जांच में इसकी पुष्टि होने के बावजूद उन पर कोई कार्रवाई अब तक नहीं करने का मामला उठा। जनसंवाद के दौरान बताया गया कि गढ़वा उपायुक्त से जांच रिपोर्ट मिल गई है। जल्द कार्रवाई की जाएगी। उन्हें तीन दिनों के अंदर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया।

---