-कांके के बोड़ेया स्थित वेजफेड का छह मंजिला कोल्ड स्टोरेज हुआ धाराशायी

-लगातार बारिश से भ्रष्टाचार के निर्माण की खुली पोल

RANCHI(27 July): कांके के बोड़ेया में वेजफेड की ओर से ख्.म्0 करोड़ की लागत से बना छह मंजिला कोल्ड स्टोरेज भवन बुधवार की देर रात धराशायी हो गया। छत और पिलर पहले ही अलग हो गए थे, कई बीम झुक चुके थे। दीवारें भी दरक गई थीं। जबकि इस भवन के शुरू हुए ढाई महीने ही हुए थे। डेढ़ साल पहले ही निर्माण कार्य पूरा हुआ था। इस भवन का ढहना इसके निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को बताता है, जहां एक मिट्टी के घर से भी पहले छह मंजिला विशाल भवन धाराशायी हो गया।

रखा था ख्क्00 मीट्रिक टन आलू व मकई

ख्म्00 मीट्रिक टन क्षमता वाले इसे छह मंजिला कोल्ड स्टोरेज में ख्क्00 मीट्रिक टन आलू और मकई की बोरियां रखी हैं। छठे तल्ले की बीम और पिलर में दरार आ गई। ग्राउंड फ्लोर समेत अन्य तल्लों में रखी बोरियों में बीम सट गया था। गौरतलब हो कि फसलों व सब्जियों के संरक्षण को लेकर वेजफेड ने इस कोल्ड स्टोरेज के संचालन की जिम्मेदारी नेशनल फॉर्मर क्लब कोअॅापरेटिव सोसाइटी लिमिटेड(एनएएफसीसीओएल) को भ् साल के लिए 8 लाख रुपए सालाना की दर से दी थी। जहां काके के बोड़ेया, सुकुरहुटु, होचर सहित आसपास गाव के किसानों की सब्जियां और फसलें रखी जानी हैं।

.बॉक्स।

तो हो जाता बड़ा हादसा

जानकारी के मुताबिक, कोल्ड स्टोरेज को ठंडा रखने के लिए इसमें अमोनिया गैस चिलिंग प्लाट लगा है। भवन के गिरने से पहले उस अमोनिया गैस को हटाया गया। गैस नही हटाये जाने से चिलिंग प्लांट से अमोनिया गैस का रिसाव हो जाता। इससे आसपास के दस किलोमीटर की परिधि में गैस फैल जाती, जो किडनी, दिल, चमड़ा आंख समेत शरीर के कई हिस्सों के लिए काफी घातक होती। इस खतरे को देखते हुए कोल्ड स्टोरेज से सटे राइस मिल को भी बंद करा दिया गया था। आसपास रहने वालों को हटा दिया गया है।

.बॉक्स

बारिश ने खोली करप्शन की पोल

कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। इसकी पोल बारिश ने खोल दी है। जानकारी के अनुसार, वेजफेड ने कोल्ड स्टोरेज के निर्माण के लिए फरीदाबाद की कंपनी एयरटेक कूलिंग प्रोसेसिंग को दिया था। फिलहाल, ख्ब्00 मीट्रिक टन के निर्माण में ख्.म्0 करोड़ की लागत से कोल्ड स्टोरेज भवन बनाया गया है। इसे कुल भ्000 मीट्रिक टन की क्षमता वाला बनाया जाना है। बाकी ख्म्00 मीट्रिक टन की क्षमता वाला कोल्ड स्टोर भी निर्माणाधीन है, काम जारी है। इस काम को नौ महीने में पूरा किया जाना था, लेकिन राशि का भुगतान नहीं होने से निर्माण अधूरा है।