RANCHI:राजधानी में जब कोरोना ने दस्तक दी तो हेल्थ डिपार्टमेंट के होश उड़ गए। एक के बाद एक नए मामले सामने आने लगे। एक समय आया कि मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी और बेड कम पड़ गए। कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाए गए आइसोलेशन सेंटर फुल हो गए। तब गवर्नमेंट ने प्राइवेट हॉस्पिटल्स की भी मदद ली और वहां पर मरीजों को इलाज के लिए एडमिट कराया। साथ ही खेलगांव के अलावा कई नए आइसोलेशन सेंटर भी बनाए गए, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट के एक्टिव रहने और लोगों की सतर्कता के कारण आपात स्थिति नहीं आई। आज सिटी के आइसोलेशन सेंटर में 175 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिससे साफ है कि आइसोलेशन सेंटर पूरी तरह से खाली हो चुके हैं।

नई स्ट्रेन से लापरवाही पड़ेगी भारी

कोरोना की नई स्ट्रेन आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है। वहीं सिटी में अब भी हर दिन नए मामले आ रहे हैं। ऐसे में लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है। थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। चूंकि अभी तो आइसोलेशन सेंटर खाली हो गए हैं। लेकिन नहीं संभले तो एकबार फिर से पहले वाली स्थिति हो जाएगी। इसलिए लापरवाही से बचने की जरूरत है।

एसिंप्टोमैटिक का घरों में इलाज

वैसे तो कोरोना के मरीज लगातार मिल रहे है। लेकिन राहत की बात यह है कि ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में है। चूंकि वे मरीज एसिंप्टोमैटिक है। इसलिए घर में रहकर ही इलाज कराने की सलाह दी गई है। इस वजह से भी सिटी के आइसोलेशन सेंटर खाली हो गए है। लेकिन इसे कहीं से भी हल्के में लेने की जरूरत नहीं है चूंकि कोरोना के मरीज घरों में भी है। जब मरीज कम हो रहे है तो लापरवाही से परेशानी बढ़ सकती है।

1.58 लाख का कटा चालान

लोगों की आदत सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस को सख्ती बरतने को कहा गया। ऐसे में बिना मास्क के रोड पर निकले लोगों पर कोविड एक्ट के तहत फाइन लगाया गया। सिटी में अबतक बिना मास्क के 316 लोगों का चालान काटा गया है, जिससे कि विभाग को 1 लाख 58 हजार रुपए मिले हैं। इसके बाद फिलहाल चालान नहीं काटा जा रहा है।

आइसोलेशन सेंटर में बेड की स्थिति

रिम्स - 27265 मरीज एडमिट

सदर हॉस्पिटल - 79

पारस हॉस्पिटल - 50 जेनरल मरीजों का इलाज शुरू

रिसालदार नगर - 90 रिजर्व

सीसीएल गांधीनगर - 709 मरीज एडमिट

पॉलीटेक्निक - 160 रिजर्व

सर्ड बिल्डिंग - 70 रिजर्व

टाना भगत बिल्डिंग - 80 रिजर्व

खेलगांव स्टेडियम - 20004 मरीज एडमिट