RANCHI: अगर आप भी सिटी के बिरसा मुंडा बस टर्मिनल में जा रहे हैं और कोविड-19 का कोई लक्षण फील हो रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि हेल्थ डिपार्टमेंट ने अब बस टर्मिनल में ही कोविड सेंटर की शुरुआत कर दी है, जहां जाकर पैसेंजर्स अपना सैंपल टेस्ट करा सकते हैं। वहीं, तत्काल उन्हें रिपोर्ट भी मिल जाएगी, जिससे कि वे कन्फर्म हो जाएंगे कि उन्हें कोरोना है या नहीं।

टिकट काउंटर में कोविड टेस्ट सेंटर

हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने टर्मिनल में एंट्रेंस गेट के पास बने टिकट काउंटर को ही कोविड टेस्ट सेंटर बनाया है, जहां पर टीम एंटीजेन किट के साथ तैनात है। वहीं किसी में अगर थोड़ा भी लक्षण कोरोना का होता है तो उसका सैंपल आरटीपीसीआर के लिए भेज दिया जा रहा है, जिससे कि यह पता चल जाए कि उसमें कोरोना के वायरस हैं या नहीं। चूंकि किट से टेस्ट करने पर सर्दी खांसी वालों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है।

10 स्टैटिक सेंटर पर हो रहा कलेक्शन

कोरोना की नई स्ट्रेन आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट पहले से ज्यादा अलर्ट हो गया है। यह देखते हुए ही सिटी में बस टर्मिनल के अलावा सभी 9 स्टैटिक सेंटर पर भी सैंपल कलेक्शन के लिए स्टाफ को तैनात कर दिया गया है, ताकि किसी भी हाल में सैंपल कलेक्शन में कोताही न बरती जाए। वहीं सैंपल का तुरंत टेस्ट कर उसकी रिपोर्ट संबंधित व्यक्ति को दी जाए।

अनाउंसमेंट से दी जा रही जानकारी

बस टर्मिनल से हर दिन 300 बसों का परिचालन हो रहा है, जहां हर किसी को अलर्ट किया जा रहा है। इसके लिए माइक से लगातार अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है, जिससे कि पैसेंजर्स को भी पता चल जाए कि कोविड का टेस्ट कहां पर किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने को भी कहा जा रहा है, जिससे कि कोरोना के इन्फेक्शन को रोका जा सके।