RANCHI: रांची के लोगों का वर्षो पुराना सपना सच होने जा रहा है। 15 फरवरी से 25 फरवरी के बीच रांची में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा। शुरुआत में 600 साइकिल के साथ यह प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है। नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस बार किसी भी हाल में यह डेट फेल नहीं होगा और हर हाल में फरवरी के दूसरे सप्ताह में रांची में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट शुरू करें। शुक्रवार को मंत्री सीपी सिंह ने नगर विकास विभाग की समीक्षा बैठक की।

मंत्री ने लगाई फटकार

नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने एनएचएआई के अधिकारियों को कड़ी फ टकार लगाते हुए निर्देश दिया है कि सड़क निर्माण के नाम पर रातू रोड के लोगों का जीना मुहाल न करें, कहीं गढ्ढा खोदकर छोड़ देते हैं तो कहीं सड़क पर नाला का नजारा दिखता है। मेकॉन के अधिकारियों को भी फ टकार लगाई। मंत्री ने हरमू फ्लाईओवर के निर्माण के लिए जरूरी तकनीकी असेसमेंट करने को कहा और निर्देश दिया कि कुछ सकारात्मक हल निकालिए। इस मौके पर दिल्ली से आई एक कंसल्टेंसी के अधिकारी मौजूद थे, जो मेकॉन की मदद लेकर फ्लाईओवर पर मंथन करेंगे। दरअसल, एनएचएआई द्वारा रातू रोड में लिवेटेड कॉरीडोर बनाया जा रहा है। वहीं हरमू रोड में भी फ्लाईओवर बनाना है। लेकिन रातू रोड चौराहा पर दोनों ब्रिज की क्रॉसिंग में परेशानी हो रही है। हालांकि इसबार विशेषज्ञों व अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि कोई न कोई हल निकल जाएगा।

दिल्ली में शहरी समृद्धि उत्सव मेला की तैयारी

राजधानी नई दिल्ली में 8 से 17 फरवरी तक लगनेवाले शहरी समृद्धि उत्सव मेला को लेकर झारखंड सरकार के नगर विकास व आवास विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। नगरीय प्रशासन निदेशालय की ओर से आज प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में विभिन्न नगर निकायों के सेल्फ हेल्प गुप की ओर से अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई। इसमें निदेशालय की ओर से बनी कमिटी ने उत्पादों का चयन किया कि कौन सा उत्पाद राष्ट्रीय मेले में भेजा जाएगा। इस उत्सव में देशभर के चुने हुए शहरों के स्टॉल लगेंगे, इसमें झारखंड राज्य को भी पांच स्टॉल आवंटित किया गया है। इस मेला के लिए चुने गए एसएचजी के सदस्य सरकारी खर्चे पर दिल्ली जाएंगे और दस दिनों तक रहेंगे। इसमें देशभर के शहरों में बननेवाले सामान्य उत्पाद का भी संग्रह दिखेगा। झारखंड सरकार भी इस दिशा में काम कर रही है और ऐसे उत्कृष्ट उत्पादों का चयन कर रही है।