RANCHI : सड़क पर हुए गड्ढों को जून तक झेलना पड़ सकता है। अगले छह महीने तक आपको ऊबड-खाबड़ पर ही चलना पड़ेगा। जी हां, सड़कों पर हुए गड्ढों की वजह से सड़क ऊबड़-खाबड़हो चुकी है। अंडरग्राउंड केबलिंग की वजह से राजधानी की सड़कों का हाल बुरा है। इसमें अभी और छह से सात महीने का वक्त लग सकता है। राजधानी में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम चल रहा है। इसके लिए कई सड़कों की खुदाई की गई है। जिस वजह से लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतें हो रही हैं। अंडरग्राउंड केबलिंग के काम की वजह से सड़कों को जहां-तहां खोदकर छोड़ दिया गया है। 33 केवी लाइन को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। साथ ही 11 केवी की जर्जर हो चुकी लाइन को बदलने का भी काम चल रहा है। इस काम के पूरे होने पर सिर के ऊपर से गुजरने वाले बिजली के तारों से मुक्ति मिलेगी। लेकिन फिलहाल काम की गति काफी धीमी होने से इसे समय पर पूरा करना कठिन लग रहा है। 25 किमी 11 और 33 केवी के तारों को अंडरग्राउंड करने का लक्ष्य है लेकिन अबतक सिर्फ 12 किमी ही तार बिछाया गया है। टेक्निकल प्रॉब्लम और सामानों की कमी के कारण कई बार काम बीच में ही रोकना पड़ रहा है।

पिस्का मोड़ से मेन रोड

मेन रोड, रातू रोड, पिस्का मोड़ से लेकर चुटिया और डोरंडा की सड़कों को अंडरग्राउंड केबलिंग के नाम पर खोद दिया गया है। हर जगह पर गाडि़यों के लिए जाम और पैदल चलने वालों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन संबंधित विभाग को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा। पहले खुदाई की गई सड़कों को भरा नहीं गया जबकि नई जगहों पर खुदाई शुरू कर दी गई है। डिप्टीपाड़ा जहां पूर्व नगर विकास मंत्री सीपी सिंह आवास है, इस सड़क को भी खुदाई कर छोड़ दिया गया है। काम देख रहे सुपरवाइजर से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि रात में काम होता है लेकन ठंड के कारण अधिकतर मजदूर डयूटी पर नहीं आ रहे हैं, जिससे काम में तेजी नहीं आ पा रही है।

फिरायालाल से हिनू हालत खराब

मेन रोड से लेकर हिनू तक सड़क की खुदाई की गई है। जिस वजह से पूरे दिन मेन रोड पर जाम लगा रहा है। गाडि़यां खिसकती रहीं और पैदल चलने वालों को भी परेशानी हुई। गढ्डा कर मिट्टी रोड पर ही रख दिया गया है। अंडरग्राउंड केबलिंग के नाम पर सड़कों के गढ्डे में पानी भी जमा हो रहा है जिस कारण काम में रुकावट आ रही है। सुपरवाइजर ने बताया कि गढ्डा करने के दौरान पाइपलाइन कट गई जिस वजह से पानी निकलने लगा और काम रोकना पड़ा। मेन रोड, हिनू, आइलेक्स, डोरंडा, लाइन टैंक तालाब समेत कई स्थानों पर अंडरग्राउंड केबलिंग के नाम पर सड़क तो खोदे गए लेकिन अबतक केबलिंग नहीं की जा सकी है।