-चौक-चौराहों से ऑफि स तक में सिर्फ यही चर्चा

-ऑफर्स को लेकर कई कंज्यूमर भी कन्फ्यूज

RANCHI (30 March): रांची शहर में इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा अगर किसी चीज की है, तो वो है मोबाइल कंपनियों द्वारा दिए जा रहे ऑफर की। जियो प्राइम मेम्बर के जवाब में लगभग सभी कंपनियों ने ऑफर की भरमार कर दी है। चौक-चौराहों से लेकर ऑफि स तक में मोबाइल कंपनियों के ऑफर की ही चर्चा है। वहीं, कंपनियों द्वारा दिए जा रहे ऑफर को लेकर कंज्यूमर भी कन्फ्यूज हाे गए हैं।

जियो की ज्यादा डिमांड

रांची शहर में पिछले साल से ही लोगों ने जियो को अपनाया है। प्राइम मेम्बरशिप की घोषणा के बाद सभी लोग नए प्लान की जानकारी और अपडेट कराने पहुंच रहे हैं। जियो का काउंटर डंगराटोली रिलायंस मार्ट में लगाया गया है। वहां काम करने वाले राहुल कुमार ने बताया कि लोग 99 रुपए का रिचार्ज कराने के लिए पहुंच रहे हैं। हर दिन इस काउंटर से अमूमन 300 से अधिक लोग नया सीम खरीद रहे हैं और 99 रुपए का रिचार्ज करा रहे हैं।

आउटलेट पर निकाल रहे गुस्सा

रांची में बहुत सारे लोग शहर के रिलायंस आउटलेट पर जानकारी के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन उनको कुछ बताया नहीं जा रहा है। सरकुलर रोड स्थित रिलायंस के आउटलेट में जियो सिम के प्राइम मेम्बरशिप की जानकारी लेने बरियातू के अमित कुमार पहुंचे, लेकिन आउटलेट पर कुछ नहीं बताया गया। उन्होंने वहां लड़ाई भी कर ली। लोगों को रिलायंस आउटलेट और जियो की अलग कंपनी होने को लेकर भी कन्फ्यूजन है।

एकाएक बढ़ गई क्वेरी

जियो के अलावा कई कंपनियों ने भी ऑफर की बौछार कर दी है। इसके बाद से लोग दूसरी मोबाइल कंपनियों के ऑफर को भी लेने में लगे हैं। कोकर चौक स्थित एयरटेल का आउटलेट चलाने वाले मोहित कुमार ने बताया कि एयरटेल ने जो नया ऑफ र दिया है, इसके बाद से हर दिन क्वेरी करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

भा रहा जियो का ऑफर

जियो ने पहली मार्च से 31 मार्च तक ग्राहकों को जियो प्राइम मेंबरशिप का ऑफ र दिया है। इसमें रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें 303 रुपए में अनलिमिटेड डेटा यूज की सुविधा भी मिल रही है। इस ऑफ र में ग्राहक 28 दिनों तक हर दिन एक जीबी डाटा का इस्तेमाल 4जी की डाउनलोड स्पीड पर कर सकते हैं। वहीं, एक जीबी की सीमा समाप्त होने के बाद डाउनलोड स्पीड सिर्फ 128 केबीपीएस होगी। इसके अलावा वॉयस कॉल की सुविधा भी असीमित होगी।

.इनके ऑफर भी अट्रैक्टिव.

एयरटेल का भी एक्सक्लूसिव प्लान

जियो के ऑफर के जवाब में एयरटेल ने भी अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए एक्सक्लूसिव ऑफर जारी किया है। इसके तहत 28 दिन की अवधि का पैकेज 345 रुपए में दिया है। इसमें मुफ्त लोकल और एसटीडी वॉयस कॉल तो असीमित है, लेकिन डेटा के इस्तेमाल को कंपनी ने दो भागों में बांट दिया है। जियो की भांति एयरटेल भी रोजाना एक जीबी डाटा का ऑफ र दे रहा है। लेकिन आधा जीबी दिन में और आधा जीबी रात तीन बजे से सुबह पांच बजे तक के लिए है।

वोडाफोन का ऑफर भी धमाकेदार

वोडाफ ोन ने भी अपने कस्टमर्स के लिए धमाकेदार ऑफर पेश किया है। 346 रुपए का ऑफ र पेश किया है। इसमें भी हर दिन 1 जीबी डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा है। हालांकि पहली बार इस पैक को इस्तेमाल कर रहे यूजर को दोगुना डाटा 56जीबी और दोगुनी वैलिडिटी 56 दिन दी जा रही है। इससे पहले भी कंपनी 10 जीबी 4जी डेटा दे रही थी, वो भी 1जीबी की कीमत में। इसमें जो 9 जीबी अतिरिक्त डाटा मिल रहा था, वो रात 12 बजे के बाद और सुबह 6 बजे के पहले ही यूज़ कर सकते हैं। साथ ही 297 रुपए 1 जीबी 28 दिन वोडाफ ोन का एक खास ऑफ र भी है। इसके तहत नए 4जी हैंडसेट पर 1 जीबी मूल्य के रिचार्ज पर 10 जीबी 4जी मोबाइल डेटा दिया जाएगा। 1 जीबी मंथली रिचार्ज की कीमत 250 रुपए है। वोडाफ ोन ने कस्टमर्स के लिए बड़ा डेटा और छोटा प्राइस ऑफ र पेश किया है। इसमें कस्टमर्स को सिर्फ 24 रुपए की शुरुआती कीमत में 30 दिन का डेटा प्रोवाइड कराया जाएगा।

आइडिया का ऑफर भी अट्रैक्टिव

आइडिया 345 रुपए में 14 जीबी डाटा दे रहा है, जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग भी है। यानी 28 दिन की वैलिडिटी में ग्राहकों को 500 एमबी डाटा रोजाना मिलेगा। हालांकि नए ग्राहकों को 1 जीबी डाटा ही मिल सकेगा।

People connect

जियो का सीम हमारे पास पहले से ही है, लेकिन प्राइम मेम्बरशिप अभी तक नहीं लिया है। अब एयरटेल का ऑफर भी अच्छा है। इसका नेटवर्क भी अच्छा है।

जिम्मी गुप्ता, रातू रोड

मैं जियो सीम का यूज कर रहा हूं। रांची शहर में इसकी स्पीड भी अच्छी है। मैं प्राइम मेम्बरशिप ले रहा हुं।

विवेक कश्यप

जियो ने जो ऑफर दिया है, वो सभी से बेहतर है। हम नवंबर महीने से इसका यूज कर रहे हैं। आगे भी इसी को यूज करना है।

जाहिद