RANCHI मौसम आहिस्ता-आहिस्ता यू टर्न ले रहा है। खिली धूप ने दिन में कनकनी कम कर दी है तो रात में ठंड अभी भी बरकरार है.भारत मौसम विज्ञान विभाग के डायरेक्टर बीके मंडल ने बताया कि रांची समेत पूरे झारखंड में ठंड का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। मौसम का यह रूख अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। वहीं, बीएयू के मौसम विज्ञानी ए वदूद ने बताया कि पश्चिमोत्तर में बर्फबारी थमने व आनेवाली हवाओं की रफ्तार कम होने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिसका असर मौसम में दिखने को मिल रहा है।

3 डिग्री सेल्सियस चढ़ा पारा

बीते दस दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो राजधानी का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ा है। दस जनवरी को रांची का दिन का तापमान 24.8 डिग्री था जो 20 जनवरी को बढ़कर 25 डिग्री हो गया जबकि न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री से बढ़कर 9 .2 डिग्री हो गया। न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने से ही कनकनी के असर में गिरावट आयी है। मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 21 और 22 जनवरी को राजधानी में आसमान साफ रहेगा वहीं 23 और 24 जनवरी को सुबह में कुहरा छा सकता है। 25 जनवरी को भी आसमान साफ ही रहेगा।

सूर्य के उत्तरायण होने का है असर पर्यावरणविद डॉ नीतिश प्रियदर्शी ने बताया कि सूर्य अब उत्तरायण हो रहा है। इससे सूर्य की किरणें धरती पर अब सीधी पड़ रही हैं। इसके प्रभाव से दिन में अब थोड़ी-बहुत गर्मी महसूस हो रही है पर रात में ठंड का असर बरकरार है। आनेवाले दिनों में ठंड का असर और कम होगा। फरवरी से ठंड थोड़ी और कम हो जायेगी।