Ranchi: विभाग ने इस बाबत शहर के एक-एक वार्ड में दो-दो सफाई मित्र बहाल करने का निर्देश नगर आयुक्तों और मुख्य कार्यपालक पदाधिकारियों को दिया है। साथ ही शहरों को पॉलीथिन से मुक्ति दिलाने के लिए निकायों से एक नवंबर तक कार्ययोजना तलब की। पॉलीथिन मुक्त शहर की परिकल्पना को साकार करने को लेकर बुधवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में बुलाई गई बैठक में विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने यह निर्देश दिया।

 

कपड़ों के बैग को बढ़ावा

प्रधान सचिव ने पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कागज के ठोंगे और कपड़ों के बैग को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इस कार्य में उन्होंने एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) का सहयोग लेने को कहा।

 

इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना

पॉलीथिन का उपयोग करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से जूट एवं कागज केथैले को बढ़ावा देने के लिए सिनेमा हॉल, एलईडी वैन, होर्डिग आदि द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार कराने को कहा।

 

बेकार प्लास्टिक होंगे नष्ट

अरुण सिंह ने इस बीच प्लास्टिक उत्पादक कंपनियों के मालिकों तथा थोक विक्रेताओं के साथ बैठककर बेकार प्लास्टिक को नष्ट करने से संबंधित उपायों पर चर्चा करने की सलाह दी। सब्जी मंडी और बाजारों में इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए उन्होंने क्षेत्रवार बैठक करने का भी निर्देश दिया।