- खाद्य निदेशक की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी

RANCHI (12 Feb) : राज्य में भूख से होने वाली मौतों के बारे में स्पष्ट संलेख तैयार करने के लिए सरकार ने खाद्य निदेशक सुनील कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सात सदस्य समिति गठित कर दी है। मंत्री सरयू राय के निर्देश पर गठित इस समिति में सुप्रीम कोर्ट द्वारा मनोनीत खाद्य सुरक्षा आयुक्त के झारखंड सलाहकार बलराम, राज्य उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्य राकेश कुमार सिंह, भोजन का अधिकार, झारखंड के संयोजक अशर्फी नंद प्रसाद, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के डॉक्टर सुरनजीत प्रसाद के अलावा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग एवं महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा नामित संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी शाि1मल होंगे।

मंत्री सरयू राय ने की थी पहल

गौरतलब है कि राज्य में भूख से कथित मौतों की खबरें मीडिया में आने के बाद खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मंत्री सरयू राय ने विभागीय सचिव को एक पत्र लिखकर भूख से मौतों के बारे में एक स्पष्ट संलेख तैयार करने का निर्देश दिया था। मंत्री ने कहा था कि उक्त संलेख में मृतक के परिवार के सामाजिक स्तर की जानकारी, उसके राशन कार्ड, पेंशन और सरकारी योजनाओं से आच्छादित होने, उन योजनाओं का लाभ मिलने की सूचना तथा उसके वृद्ध, विधवा, परित्यक्ता अथवा दिव्यांग श्रेणियों में होने अथवा ना होने जैसे बिंदुओं को संलेख का आधार बनाया जा सकता है।

मौलिक अधिकार में शामिल है भोजन का अधिकार

मंत्री ने लिखा था कि आए दिन भूख से मरने की खबरें समाचार पत्रों में छप रही हैं। भोजन का अधिकार से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता आरोप लगाते हैं कि ऐसी मौतें भूख से हुई हैं। दूसरी ओर सरकार के अधिकारी प्रतिवेदन देते हैं कि ये मौतें किसी न किसी बीमारी से हुई हैं। मंत्री ने लिखा था कि भूख अथवा बीमारी, दोनों स्थितियों में मौत दुर्भाग्यपूर्ण है। भोजन का अधिकार संविधान में मौलिक अधिकार है और कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे यह सुनिश्चित करना सरकार का दायित्व है। इसी निर्देश के आलोक में उक्त समिति का गठन किया गया है।