-बोकारो में खुद के स्थापित स्कूल में कराया नामांकन, कहा- नियमित करेंगे पढ़ाई

-विपक्षी दसवीं पास शिक्षा मंत्री का कटाक्ष करते थे, सोशल मीडिया पर भी ट्रोलिंग

-मंत्री बोले, झामुमो के संस्थापक बिनोद बिहारी महतो का नारा 'पढ़ो व लड़ो' से ली प्रेरणा

बेरमो (बोकारो) : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो की शैक्षणिक योग्यता पर लगातार विपक्षी दल सवाल उठाते रहे हैं। अक्सर सोशल मीडिया पर इनकी योग्यता को लेकर व्यंग्य वाण भी चलते रहते हैं। अब मैट्रिक पास शिक्षा मंत्री ने अपनी योग्यता बढ़ाने की ठानी है। शिक्षा मंत्री ने सोमवार को खुद के स्थापित देवी महतो स्मारक इंटर महाविद्यालय नावाडीह में इंटर में अपना नामांकन कराया। जगन्नाथ महतो ने बताया कि झारखंड आंदोलन के प्रणेता सह झामुमो के संस्थापक बिनोद बिहारी महतो का नारा था पढ़ो व लड़ो, इससे प्रेरित होकर उन्होंने वर्ष-1995 में मैट्रिक की परीक्षा दी थी। जिसमें उन्हें द्वितीय श्रेणी हासिल हुई थी। इसके बाद राजनीति में आ गए और व्यस्त जीवन के कारण आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, लेकिन मुझे हमेशा आगे न पढ़ पाने का मलाल रहा।

विरोधियों का ध्यान नहीं

यह पूछे जाने पर कि कहीं यह विरोधियों द्वारा दसवीं पास शिक्षा मंत्री के कटाक्ष का जवाब तो नहीं है। इस पर उन्होंने कहा कि विरोधियों का काम ही हर बात में मीन-मेख निकालना है। मेरी कोशिश रहेगी कि इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्कृष्ट अंक से पास करूं। यही नहीं, पढ़ाई का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। इसके बाद विरोधियों को खुद ब खुद जवाब मिल जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि राजनीति गतिविधियों एवं मंत्रालय के कार्य की व्यस्तता के बावजूद वे पढ़ाई के लिए कैसे समय निकाल पाएंगे। इस पर मंत्री ने कहा कि जनता की सेवा पूर्व की तरह करते हुए मंत्रालय का कार्य भी करेंगे और महाविद्यालय में संचालित कक्षाओं में भी हिस्सा लेंगे। मकसद है कि बच्चों को भी पढ़ाएंगे, खुद भी पढ़ेंगे।

4416 आदर्श विद्यालय खुलेंगे

मंत्री ने राज्य के विभिन्न स्थानों में 4416 आदर्श विद्यालय खोलने की योजना के प्रारूप पर हस्ताक्षर किया है। खुद के इंटर में नामांकन कराने व लीडर स्कूल खोलने की योजना के प्रारूप पर हस्ताक्षर करने के लिए उन्होंने आज का दिन इसलिए चुना, क्योंकि 10 जुलाई को ही झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का जन्मदिन भी है। उन्हें इस मौके ढेर सारी बधाईयां दी।

----------

कम से कम स्नातक रहे हैं शिक्षा मंत्री

जगन्नाथ महतो से पूर्व राज्य में छह शिक्षा मंत्री रहे हैं। किसी की भी डिग्री स्नातक से कम नहीं रही है। यह पहली बार है जब किसी मैट्रिक पास को राज्य के शिक्षा मंत्री का दायित्व दिया गया है।

शिक्षा मंत्री : डिग्री

नीरा यादव : पीएचडी

बैद्यनाथ राम : स्नातक

हेमलाल मुर्मू : स्नातक

बंधु तिर्की : स्नातक

प्रदीप यादव : स्नातक

चंद्रमोहन प्रसाद : स्नातक प्रोफेशनल