RANCHI: राजधानी में दो दिनों से बिजली ने परेशान कर दिया है। शनिवार रात से ही बिजली नहीं रहने का खामियाजा लोगों को पानी नहीं रहने के रूप में चुकाना पड़ रहा है। बिजली नहीं रहने का असर पानी की सप्लाई पर भी दिखा। इनमें से कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहां रविवार को भी सप्लाई नहीं हो सकी थी, ऐसे क्षेत्रों में समस्या ज्यादा गंभीर बनी रही। शनिवार रात से हीे शहर के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही, जिसके कारण लोगों के घरों तक पानी भी नहीं पहुंचा। राजधानी के कई इलाकों में बिजली गुल रही। मेन रोड से लेकर मोरहाबादी, रातू रोड, बुटी मोड़, बरियातू, कोकर, लालपुर, कांटाटोली, कडरू, हरमू, डोरंडा, हिनू समेत पूरे शहर में बिजली कटी रही। बिजली की सप्लाई भी कम है।

टीवीएनएल की एक यूनिट से बिजली

झारखंड का इकलौता बिजली उत्पादन टीवीएनएल की एक यूनिट से ही बिजली मिल रही है। वो जो उत्पादन क्षमता है उससे कम बिजली उत्पादन हो रहा है। इसका कारण है टीवीएनएल के पास बिजली उत्पादन के लिए कोयला नही है। कोयला नहीं रहने के कारण बिजली उत्पादन बंद होने की नौबत आ गई है। मालूम हो कि सीसीएल का करीब 200 करोड़ रुपए टीवीएनएल पर बकाया है, बकाया नहीं मिलने के कारण सीसीएल टीवीएनएल को जैसे -तैसे मनमाने ढंग से कोयला सप्लाई कर रहा है, स्थिति ऐसी है कि कभी भी यूनिट बंद हो सकती है।

ऊर्जा विकास निगम नहीं चुका रहा बकाया

टीवीएनएल ऊर्जा विकास निगम को हर दिन ढाई से तीन करोड़ की बिजली देता है। इस हिसाब से हर माह ऊर्जा विकास निगम टीवीएनएल से 80 से 90 करोड़ रुपए की बिजली खरीदता है। इसके एवज में पिछले दो-तीन महीने से 40 करोड़ रुपए का ही भुगतान किया जा रहा है। जेवीएनएल से पैसा नही मिलने के कारण टीवीएनएल सीसीएल को पैसा नही दे पा रहा है। इस कारण सीसीएल कम कोयला दे रहा है।