रांची: दीपावली और धनतेरस को लेकर इलेक्ट्रॉनिक शॉप में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। सिटी के सभी इलेक्ट्रॉनिक शॉप में ग्राहकों की अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है। मेन रोड, रातू रोड, लालपुर, बरियातू, कोकर, डोरंडा, पिस्का मोड़ समेत अन्य सभी इलाकों में स्थित इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की दुकानों तक ग्राहक पहुंच रहे हैं। टीवी से लेकर फ्रीज, साउंड सिस्टम, कम्प्यूटर समेत अन्य सभी प्रोडक्ट्स की डिमांड जोरो पर है। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से मंदी में चले रहे इलेक्ट्रॉनिक मार्केट आए इस उछाल से सभी शॉप ओनर्स के चेहरे पर खुशी झलक रही है। शॉप ओनर्स के अनुसार, बीते पांच महीने में बाजार में काफी ज्यादा असर पड़ा है। लेकिन सितंबर महीने से बाजार की हालत सुधर रही है।

कंपनी के साथ दुकानदार भी दे रहे ऑफर

फेस्टिव सीजन में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर ऑफर की भरमार है। कहीं डिस्काउंट ऑफर दिए जा रहे हैं तो कहीं गिफ्ट हैंपर दिया जा रहा है। कंपनी की ओर से स्क्रैच कार्ड भी देने की घोषणा की गई है। सैमसंग, एलजी समेत अन्य कंपनियों की ओर से ऑफर देने का एलान किया गया है। कंपनी के अलावा दुकानदारों की ओर से भी ऑफर दिए जा रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेस्क्ट की ओर से लगातार चलाए जा रहे मार्केट कॉलिंग सेगमेंट में आज के अंक में इलेक्ट्रॉनिक मार्केट का जायजा लिया गया है। जानिए कहां, क्या है ऑफर।

सैमसंग के प्रोडक्ट पर फ्री मोबाइल

मेन रोड टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में लोगों की डिमांड को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स लार्ज रेंज में अवेलेबल हैं। सबसे ज्यादा टीवी की डिमांड हो रही है। यहां 55 इंच, 65 इंच का भी टीवी मौजूद है। शॉप के ओनर मो। इब्राहिम ने बताया कि सैमसंग की खरीद पर 22.5 परसेंट तक कैशबैक ऑफर दिया जा रहा है। सैमसंग के कुछ मॉडलों का टीवी खरीदने पर सैमसंग का मोबाइल फोन फ्री दिया जा रहा है। वहीं बजाज से कोई भी प्रोडक्ट फाइनांस कराने पर भी कंपनी की ओर से ऑफर दिया जा रहा है।

एएम इंटरप्राइजेज में हर खरीदारी पर गिफ्ट

सिंह मोड़ स्थित एएम इंटरप्राइजेज में दीवाली धमाका ऑफर दिया जा रहा है। धनतेरस और दीपावली को देखते हुए हर प्रोडक्ट में ऑफर है। शॉप के ओनर योगेश कुमार ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक के किसी भी प्रोडक्ट पर गिफ्ट हैंपर है। उन्होंने बताया कि इस बार ज्यादातर टीवी और साउंड सिस्टम की डिमांड है। दुर्गा पूजा से ही मार्केट में काफी सुधार आया है। दीपावली और धनतेरस में भी प्रोडक्ट्स बिकने का अनुमान है। लोगों की डिमांड को देखते हुए सभी स्टॉक पहले से रख लिये गए हैं। लगातार डिलीवरी भी दी जा रही है।

फ्रीज और वॉशिंग मशीन में ऑफर

मेन रोड स्थित हिंदुस्तान मार्ट में दिवाली-धनतेरस स्पेशल ऑफर है। यहां 190 लीटर का फ्रीज सिर्फ 9990 रुपए और 8990 में वाशिंग मशीन एवं 25 लीटर का गीजर सिर्फ 6990 रुपए में उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा 32 इंच का स्मार्ट टीवी सिर्फ 12990 रुपए में दिया जा रहा है। शॉप ओनर नाहिद अहमद ने बताया कि कोविड-19 के कारण कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। लेकिन बीते एक महीने से बाजार संभला है। लोग शॉपिंग करने घरों से निकल रहे हैं। नवंबर महीने में वेडिंग सीजन भी है। जिसे देखते हुए खरीदारी हो रही है। हालांकि दिवाली और धनतेरस में कई प्रकार के ऑफर मिलने से ग्राहक को इंतजार रहता है।

कंपनी की ओर से दिया जा रहा ऑफर

बूटी मोड़ स्थित नेक्स्टराइज इलेक्ट्रॉनिक शॉप में भी दीवाली ऑफर देने की घोषणा की गई है। शॉप के ओनर आशिष कुमार ने बताया कि कंपनी की और से आकर्षक ऑफर दी जा रही है। हर खरीद पर गिफ्ट हैंपर दिया जा रहा है। इसके अलावा इजी फाइनांस सुविधा भी अवेलेबल है। उन्होंने बताया कि ग्राहक का फ्लो बढ़ा है। पहले लॉकडाउन के बाद जब से दुकान खुली है, दिनभर में चार या पांच ग्राहक ही आते थे। लेकिन एक महीने से ग्राहकों की संख्या बढ़ी है। दीपावली और धनतेरस में भी अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद है।

प्रिंस इलेक्ट्रॉनिक्स में दिवाली धमाका

अरगोड़ा चौक स्थित प्रिंस इलेक्ट्रॉनिक में भी दीवाली धमाका ऑफर है। हर खरीद पर स्पेशल गिफ्ट हैंपर दिया जा रहा है। शॉप ओनर रोहन कुमार ने बताया कि शॉप में स्क्रैच कार्ड, अट्रैक्टिव ऑफर, कन्फर्म गिफ्ट हैं। इसके अलावा ईजी फाइनांस की भी सुविधा उपलब्ध है। दीपावली में प्रोडक्ट्स की ज्यादा डिमांड रहती है, जिसे देखते हुए सभी स्टॉक अवेलेबल करा दिए गए हैं। इस बार स्मार्ट टीवी की डिमांड ज्यादा है। इसके अलावा फ्रीज, वॉशिंग मशीन, साउंड सिस्टम से लेकर गीजर की भी डिमांड हो रही है।

हर खरीद पर गिफ्ट

मेन रोड डेली मार्केट स्थित एमआर इलेक्ट्रानिक्स में दिवाली को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक के मल्टीब्रांड प्रोडक्ट्स अवेलेबल कराए गए हैं। वहीं पूजा के अवसर पर लोगों को आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है। हर खरीदारी पर स्पेशल गिफ्ट हैंपर देने की घोषणा दुकान की ओर से की गई है। शॉप ओनर मो। हनीफ हालम ने बताया कि कारोबार में पहले से सुधार आया है। हालांकि बीते साल की अपेक्षा इस बार बिजनेस थोड़ा कम होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन द्वारा जारी किए गए सभी नियमों का पालन करते हुए व्यापार किया जा रहा है।