RANCHI: हटिया स्टेशन पर बुधवार को पैसेंजर के लिए एस्केलेटर चालू कर दिया गया। इसका उद्घाटन सांसद रामटहल चौधरी ने किया। वहीं, एस्केलेटर से सांसद पुल पर भी चढ़े और रैंप के सहारे वापस प्लेटफार्म पर लौट आए। उन्होंने कहा कि एस्केलेटर लग जाने से बुजुर्गो और दिव्यांगों को काफी सुविधा होगी। वहीं, हटिया-अर्नाकुलम एक्सप्रेस के परिचालन के बारे में उन्होंने कहा कि रेल मंत्री ने जल्द ही शुरू करवाने का आश्वासन दिया है। डीआरएम ने कहा कि पैसेंजर्स की सुविधा के लिए जल्द ही रांची और हटिया स्टेशन में दो लिफ्ट लगाई जाएंगी। मौके पर हटिया विधायक नवीन जायसवाल, डीआरएम दीपक कश्यप, एडीआरएम विजय कुमार, सीनियर डीसीएम नीरज कुमार के अलावा काफी संख्या में रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

ग्राउंड में अपर क्लास वेटिंग रूम

रांची रेलवे स्टेशन पर अपर क्लास के पैसेंजर्स के लिए वेटिंग रूम फ‌र्स्ट फ्लोर पर है। पैसेंजर्स की परेशानी को देखते हुए रेल प्रबंधन ने अब वेटिंग रूम को प्लेटफार्म नंबर एक पर शिफ्ट करने का फैसला लिया है। वहीं, वेटिंग रूम में एसी के अलावा सारी सुविधाएं भी मिलेंगी।

रांची-हटिया में लगेंगी दो-दो लिफ्ट

डीआरएम ने बताया कि बुजुर्गो को पुल पर चढ़ने में काफी परेशानी होती है। यह देखते हुए हटिया और रांची स्टेशन में दो-दो लिफ्ट लगाई जाएंगी। आने वाले तीन-चार महीनों में प्लेटफार्म पर लिफ्ट लगाने का काम पूरा हो जाएगा। बताते चलें कि पैसेंजर्स के चढ़ने के लिए तो रांची स्टेशन पर एस्केलेटर पहले से चल रहे हैं। वहीं हटिया स्टेशन पर बुधवार को इसका उद्घाटन कर दिया गया। इसके अलावा रांची स्टेशन पर टॉयलेट की संख्या भी बढ़ाई जाएंगी। स्टेशन के बाहर बना सुलभ शौचालय जल्द ही पब्लिक के लिए चालू कर दिया जाएगा।

लंबी दूरी की ट्रेनों में पैंट्री कार

सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में पैंट्री कार की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पैसेंजर को सफर के दौरान खाने-पीने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए ट्रेनों में पैंट्री कार की व्यवस्था की जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि खलारी और चांडिल से रेलवे को काफी राजस्व मिलता है। इसलिए इन स्टेशनों पर भी ट्रेनों के ठहराव की मांग होगी।