RANCHI: ट्रेनों में अब आपका पार्सल बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। इसलिए ट्रेनों में अपना पार्सल बुक करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। जी हां, नई दिल्ली से रांची आने वाली संपर्क क्रांति में शनिवार की रात चोरों ने फिर हाथ साफ किया। हर बार की तरह ही इस बार भी चोरों ने पांच लाख से अधिक का सामान पार्सल कोच से उड़ा लिया। इसमें कई लोगों के पार्सल और सामान थे। रांची पहुंचने पर जब पार्सल कोच को खोला गया, तो सामान गायब थे। इसके बाद आरपीएफ को इसकी जांच का जिम्मा दे दिया गया।

सामान गायब होने की कंप्लेन नहीं

अगर आपने भी अपना कोई सामान ट्रेन में बुक कराया है और आपका सामान गायब होता है, तो उसे भूल जाइए। इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपको चोरी गए सामान का हर्जाना मिल जाएगा। चूंकि हर्जाने के लिए आपको थाने में कंप्लेन दर्ज करानी लोगी, लेकिन इस साल आए दर्जनों मामलों को दर्ज ही नहीं किया गया। ताकि लोग अपने सामान के एवज में हर्जाने के लिए क्लेम कर सकें। बताते चलें कि सामान गायब होने पर आरपीएफ या जीआरपी थाने में कंप्लेन दर्ज कराना होता है। उसी के आधार पर गायब सामान के एवज में हर्जाने के लिए क्लेम कर सकते हैं।

दिल्ली की ट्रेनों में हो रही घटनाएं

चोरों द्वारा दिल्ली से आने वाली ट्रेनों को ही निशाना बनाया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या इन ट्रेनों में सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं रहती या फिर सुरक्षा में घोर लापरवाही बरती जा रही है। इससे चोरों का मन काफी बढ़ गया है। वहीं लगातार हो रही चोरी की घटनाओं में कहीं स्टाफ्स की मिलीभगत तो नहीं। चूंकि चोरी की घटनाओं से नुकसान तो पार्सल बुक करने वाले को हो रहा है। इसके एवज में उसे क्लेम भी नहीं मिलता।

क्या कहते हैं विक्टिम

मैंने दिल्ली से इस ट्रेन में म्0 हजार का बैग बुक कराया था। लेकिन रांची पहुंचने पर मालूम हुआ कि ट्रेन में चोरी हो गई है। ऐसे में चोर काफी सामान ले गए। उसमें मेरा सारा सामान भी शामिल था।

विजय कुमार

पहले भी होती रही है चोरी

लैपटॉप समेत लाखों के सामान उड़ाए

म् अक्टूबर। आनंद विहार से हटिया जाने वाली झारखंड स्वर्णजयंती एक्सप्रेस की एसएलआर बोगी से चोरों ने लैपटाप समेत लाखों के सामान उड़ा लिए थे। इस मामले में जांच के बाद मामला दर्ज करने की बात कही गई थी।

पांच लाख के जूते चोरी

7 अक्टूबर को इसी साल नई दिल्ली से रांची आ रही संपर्क क्रांति के लगेज कंपार्टमेंट से चोरों ने करीब पांच लाख के जूते उड़ा लिए थे। लगेज कंपार्टमेंट में ब्रांडेड कंपनियों के जूते थे। दुर्गा पूजा में बिक्री के लिए एक बिजनेसमैन जूते मंगवाया था।

लाखों के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम उड़ाए

क्क् अक्टूबर को मुंबई से रांची आ रही एलटीटीई एक्सप्रेस से चोरों ने लाखों का माल उड़ा लिया था। इसमें इलेक्ट्रानिक आइटम शामिल थे। इस बाबत लीज होल्डर ने जीआरपी थाने में मामला दर्ज कराया था।