RANCHI : हीमोफीलिया डे केयर सेंटर, मेकेनाइज्ड लाउंड्री, मल्टी स्टोरेज पार्किग, और स्टेडियम। रिम्स को जल्द ही ये सौगातें मिलेंगी। हॉस्पिटल मैनेजमेंट द्वारा व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में ये कदम उठाए जा रहे हैं। हीमोफीलिया डे केयर सेंटर और मेकेनाइज्ड लाउंड्री बनकर तैयार है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास के हाथों होना है। इसके लिए उनकी अनुमति मिलने का इंतजार है। इसके बाद उद्घाटन की तिथि तय कर दी जाएगी।

हीमोफीलिया डे केयर सेंटर

रिम्स के बेसमेंट में स्थित फीजियोथेरेपी डिपार्टमेंट में अब हीमोफीलिया डे केयर सेंटर भी शुरू होगा। यह बनकर तैयार है। फिलहाल यहां दो बेड की व्यवस्था की जा रही है। लेकिन, यहां हीमीफीलिया मरीजों के इलाज के लिए सारी सुविधाएं मौजूद होंगी। उनके फीजियोथेरेपी की भी यहां व्यवस्था होगी।

मेकेनाइज्ड लाउंड्री

रिम्स के सुपरस्पेशियलिटी विंग में मेकेनाइज्ड लाउंड्री बनकर तैयार है। इसे तैयार करने में करीब आठ करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस लाउंड्री में 18 आधुनिक मशीनें इंस्टॉल की गई है, जहां एक साथ आठ हजार चादर की धुलाई हो सकती है। इतना ही नहीं। कुछ मिनटों में ही यहां सभी कपड़े धुल जाएंगे। ऐसे में मरीजों को यहां हर दिन साफ-सुथरा चादर देने की योजना कारगर हो पाएगी।

मल्टी स्टोरेज पार्किग

रिम्स कैंपस स्थित स्टेडियम के बगल में ही मल्टी स्टोरेज पार्किग बनकर तैयार है। जिसमें एक साथ 300 कारें पार्क हो सकेंगी। रिम्स में यह व्यवस्था लागू हो जाने के बाद कैंपस में जहां तहां गाडि़यां पार्क नहीं की जा सकेंगी। ऐसे में पार्किग में गाडि़यां खड़ी करना कंपल्सरी होगा।

स्टेडियम में बैठ सकेंगे दस हजार दर्शक

आडिटोरियम के सामने बने स्टेडियम भी उदघाटन के इंतजार में है। इसके चालू हो जाने से स्टेट लेवल के गेम्स भी हो सकेंगे। यहां एक साथ लगभग दस हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी। स्टेडियम के खुल जाने से रिम्स के स्टूडेंट्स को भी अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी।