RANCHI: शहर में घनी आबादी के बीचों बीच कुछ एलपीजी गैस के गोदामों का संचालन किया जा रहा है। सुरक्षा मानकों की अनदेखी करते हुए ऐसे गोदामों को शहर से बाहर ले जाने के प्रति जिला प्रशासन भी कोई कार्रवाई नहीं करता है। ऐसे में हमेशा अनहोनी का खतरा बना रहता है। अधिकतर एलपीजी गैस एजेंसी का गोदाम घनी आबादी के बीच स्थित है पिस्का मोड़, कांके रोड, बरियातू, कोकर, चेशायर होम रोड, हरमू, जैसे इलाकों में एलपीजी गैस एजेंसी का गोदाम बना हुआ है। नियम के अनुसार गैस गोदाम को शहर के बाहर बनाना होता है लेकिन रांची में बिल्कुल उलटा हो रहा है।

नियमों की हो रही अनदेखी

कई जगह गैस गोदाम से कुछ ही दूरी पर मिठाई की दुकान का चूल्हा जलता है, तो कहीं वेल्डिंग का काम होता है। गोदाम में अगर जगह नहीं होती है तो रोड पर ही ट्रक लगा कर सिलिंडर बांटा जाता है। नियम के अनुसार गैस का वितरण घर-घर जाकर होना चाहिए या फिर विपरीत परिस्थितियों में गोदाम से होना चाहिए, जिसका पालन गैस एजेंसियां नहीं करती हैं।

नहीं पहुंच पाएंगी दमकल की गाडि़यां

कुछ गोदामों को ऐसी तंग गलियों में चलाया जा रहा है, जहां दमकल की गाडि़यां भी नहीं पहुंच सकती हैं। तंग गलियों में संचालित इन गोदामों में अगर आग लग गयी तो गाडि़यों का वहां पहुंच पाना संभव ही नहीं हो पाएगा। कुछ गैस गोदामों तक ट्रैफिक जाम रहने पर पहुंचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

क्या कहती हैं एजेंसियां

जिस समय गोदाम बनाया गया था, उस समय पूरा इलाका खाली था। अब यहां पर लोगों ने घर बना लिया है। सरकार से मांग करते हैं कि हमें दूसरी जगह जमीन दी जाए। हम वहीं गोदाम शिफ्ट कर लेंगे।

-रांची गैस एजेंसी पिस्का मोड़

गैस एजेंसी का गोदाम शहर के बीच में है, लेकिन कंपनी के नियम के अनुसार चल रहा है। कंपनियों द्वारा समय-समय पर सुरक्षा की जांच की जाती है।

-देवी गैस एजेंसी कांके रोड

जिस समय गैस गोदाम बना था, यहां पर आबादी नहीं थी। सरकार को तय कहना चाहिए था कि गैस गोदाम के पास मकान निर्माण का नक्शा पास नहीं करे।

-अदिति गैस एजेंसी कोकर

गैस गोदाम का सुरक्षा मानक तय नियम के अनुसार किया जा रहा है। सरकार हमलोग को जमीन देती है तो गोदाम वहीं बनवा लेंगे।

-एसके गैस एजेंसी चेशायर होम रोड

समय- समय पर सुरक्षा की जांच की जाती है और सुरक्षा के सभी मानकों का ध्यान रखा जाता है।

-झलक गैस एजेंसी डोरंडा

कंपनियों द्वारा सुरक्षा की जांच की जाती है और सुरक्षा के सभी मानकों का अच्छी तरह ध्यान रखा जाता है।

-आर के गैस एजेंसी कचहरी रोड