बिजली कनेक्शन कटने पर दिन में भी मोमबत्ती से कट रही थी ¨जदगी,

--

¨हदपीढ़ी नेजाम नगर की घटना, 11 हजार का बिजली बिल बकाया रहने पर कटा था कनेक्शन

रांची : ¨हदपीढ़ी नेजाम नगर स्थित एक घर में भीषण आग लग गई। अगलगी में घर का सारा सामान जलकर राख हो गया। दरअसल, बिजली नहीं रहने की वजह से घर में मोमबत्ती जल रही थी। इसबीच मंगलवार को घर में मोमबत्ती की वजह से अचानक आग लग गई। इसमें घर में रखे कपड़े, बिस्तर और बेटी की शादी की तैयारी के लिए रखे कुछ गहने जलकर राख हो गए। घर मो। जुबैर का है। जुबैर कबाड़ी दुकान में काम करता है।

दरअसल, जुबैर के घर का बिजली बिल 11 हजार के पार चला गया था। इस वजह से बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया था। जुबैर ने बताया कि दिन में भी एक कमरा अंधेरा रहता है। इसलिए बिजली नहीं रहने से उसमें मोमबत्ती जलाया गया था। लेकिन मोमबत्ती का विकल्प महंगा पड़ा और बड़ा नुकसान हो गया। घर के लोग घर में नहीं रहने से सुरक्षित हैं। अन्यथा घर में रहने पर और भी बड़ा नुकसान हो सकता था।

-------------

15 दिन पहले काटा गया था कनेक्शन

जुबैर गरीबी की वजह से बिजली बिल का भुगतान समय पर नहीं कर पा रहा था। बकाया बिल जब 11 हजार पहुंचा तो 15 दिन पहले बिजली विभाग के लोग पहुंचे और घर का कनेक्शन काट दिया। जबतक बिल का भुगतान कर कनेक्शन चालू करवाते मोमबत्ती के सहारे घर में रौशनी कर रहे थे। जिस कमरे में आग लगी है, वह तीन कमरों में एक लाइन में सटा था। एक ही दरवाजे से भीतर जाना पड़ता था। उस कमरे में खिड़की नहीं थी। अंधेरा रहने की वजह से मोमबत्ती जलाना पड़ता था। इसबीच मोमबत्ती से आग पकड़ी और पूरा घर जलकर राख हो गया।

---------------------

घर में अकेली बेटी ने किया आग बुझाने का प्रयास

जिस समय घर में आग लगी, उस समय घर में बेटी अकेली थी। वह घर के बाहर स्थित बाथरूम में कपड़ा धो रही थी। इस दौरान उसे घर से उठ रहे धुएं पर नजर पड़ी। धुआं देख कर वह कमरे में गई तो आग सुलगता देखा। उसने अपने स्तर से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग धधकती चली गई। इसपर जुबेर की बेटी ने शोर मचाया। शोर सुनकर पड़ोस के लोग जुटे और आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन आग पर काबू नहीं हो सका। इसकी जानकारी मिलने के बाद ¨हदपीढ़ी थाने की पुलिस पहुंची और अग्निशमन विभाग को सूचना दी। मौके पर दमकल पहुंचा और दूसरे कमरों या दूसरे घरों तक आग फैलने से बचाया। हालांकि जुबैर के घर के एक कमरे का सारा सामान जलकर खाक हो गया।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999