RANCHI : रविवार की शाम चार बजे मेन रोड में जमकर हंगामा हुआ। भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने केंद्र सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर जुलूस निकाला था, जिसके डेली मार्केट के पास पहुंचने पर दो गुटों में भिड़ंत हो गई। दरअसल, एक गुट विशेष के लोग जुलूस में शामिल कार्यकर्ताओं को नारेबाजी करने से रोक रहे थे। इसी बात को लेकर पहले दोनों पक्षों में कहा-सुनी हुई, फिर मामला मारपीट तक पहुंच गया। देखते ही देखते लाठी-डंडे चलने लगे। पत्थरबाजी भी हुई। इस घटना में भाजयुमो के सात कार्यकर्ता घायल भी हो गए है। उन्हें इलाज के लिए गुरुनानक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पत्थरबाजी में विजय कुमार मुर्मू नामक सिपाही घायल हो गये। उन्हें भी तत्काल हॉस्पिटल भेजा गया।

दुकानों के धड़ाधड़ गिरे शटर

ईद की खरीदारी को लेकर रविवार को मेन रोड में अच्छी-खासी भीड़ थी। जुलूस के डेली मार्केट के पास पहुंचते ही हंगामा शुरू हुआ। देखते ही देखते हजारों की संख्या में लोग सड़क पर उतर आए। दोनों ओर से नारेबाजी भी होने लगी। घटना के दौरान मेन रोड की दुकानें धड़ाधड़ बंद होने लगीं। इससे बड़ी संख्या में वैसे लोग फंसे रहे, तो खरीदारी के लिए मेन रोड पहुंचे थे। लोग इधर-उधर भागने लगे, तो कुछ देर के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

मेन रोड पुलिस छावनी में तब्दील

मेन रोड में भगदड़ के बाद वायरलेस पर ट्रेटा कंट्रोल को ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने संवाद भेजा। सूचना मिलने के बाद आसपास के डीएसपी, थानेदार समेत भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को मौके पर भेजा गया। देखते ही देखते डेली मार्केट इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। सिटी एसपी अमन कुमार, एसडीओ अंजलि यादव भी मौके पर पहुंची। मौके पर मौजूद आला अधिकारी दोनों पक्ष के लोगों को समझाने का काफी प्रयास करते रहे, लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं था। तीन घंटे तक आवागमन बाधित होने के बाद ट्रैफिक को पहले की तरह सुचारू कर दिया गया है।

डोरंडा में भी जुलूस पर हमला

महात्मा गांधी मार्ग से होते हुए मोटरसाइकिल जुलूस राजेंद्र चौक से हिनू जा रही थी। इस दौरान राजेंद्र चौक के पास भी जुलूस पर हमले को लेकर लोग जुट गए। जुलूस जैसे दर्जी मोहल्ला के समीप से गुजर रही थी, तभी हिनू पुल के बगल की एक गली से गोली चली। उपद्रवियों की ओर से तीन राउंड फाय¨रग की गई। हालांकि, हवाई फायरिंग में कोई हताहत नहीं हुआ। इस घटना के बाद भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने हिनू चौक जाम कर दिया। काफी देर तक वहां भी स्थिति तनावपूर्ण बनी रही।