>Ranchi : पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्लेयर, भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कैप्टन और वर्तमान में हॉकी की प्रशिक्षक सुमराय टेटे के गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल की चोरी के मामले में जगन्नाथपुर थाना पुलिस परेशान है। पुलिस उस बच्ची की तलाश कर रही है, जो सुमराय टेटे के घर में घुसकर उनके गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल चुराकर ले गई। बच्ची कौन है, कहां से आई, सुमराय टेटे के घर में क्यों घुसी, यह पता लगाने के लिए पुलिस छानबीन कर रही है। पुलिस घटना के प्रत्यक्षदर्शी को लेकर जगह-जगह आरोपी बच्ची की तलाश कर रही है। शनिवार को पुलिस ने विधानसभा के पास रहनेवाले गुलगुलिया गैंग और झुग्गी-झोपड़ी में बच्ची की तलाश की, पर देर शाम तक बच्ची का कहीं कोई पता नहीं चल पाया।

ज्वेलरी व्यवसायियों को दी गई सूचना

पुलिस ने चोर को पकड़ने के लिए आस-पास के इलाकों में ज्वेलरी का व्यवसाय कर रहे व्यवसायियों को मेडल बेचनेवाले या बेचनेवाली पर नजर रखने का निर्देश दिया है। उन्हें ताकीद की गई है कि पता चलने पर वे लोग पुलिस को सूचित करें।

ऐसे चोरी हुआ मेडल

सुमराय टेटे जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र की सोलंकी बस्ती में रोड नंबर एक स्थित उत्तम भवन के मकान संख्या-क्भ्क् में अपने परिवार के साथ रहती हैं। गुरुवार को दिन के क्क् बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक घर के परिजन अपने-अपने काम में व्यस्त थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसी दौरान क्ख् से क्फ् साल की बच्ची घर में घुसी। बच्ची को आस-पास के लोगों ने घर में घुसते और निकलते हुए भी देखा। वहीं, सामने बन रहे अपार्टमेंट में काम कर रहे मजदूरों ने बताया कि उसने घर के पास एक महिला को देखा था। पुलिस ने आशंका जाहिर की है कि महिला बच्ची के साथ घर पर खाने के लिए कुछ मांगने आई हो। उनलोगों ने आवाज भी लगाई हो, लेकिन किसी को न पाकर बच्ची घर के अंदर गई होगी और उसकी मां घर के बाहर खड़ी होगी और मौका देखकर मेडल और मोबाइल लेकर फरार हो गई। सुमराय टेटे ने पुलिस को बताया है कि उनकी जीवनभर की कमाई वह मेडल ही था। मेडल की कीमत एक लाख रुपए से अधिक है।

'मेडल ले जानेवाली महिला और बच्ची की तलाश की जा रही है। व्यवसायियों और दुकानदारों को भी ताकीद कर दी गई है। पुलिस छानबीन कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा होगा.'

-निशा मुर्मू

डीएसपी, हटिया