रांची: कोरोना जैसी वैश्रि्वक महामारी या कोई अन्य कारण झारखण्ड के बच्चों की शिक्षा को बाधित न कर सके, इसी सोच के साथ मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा शुरू किया गया झारखण्ड डिजि स्कूल मोबाइल अप्लीकेशन अब बच्चों की पढ़ाई में सहायक हो रहा है। राज्य के 45 हजार स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे करीब 75 लाख बच्चों को समय की मांग के अनुरूप क्वालिटी एजुकेशन देने की दिशा में कार्य शुरू हो चुका है। झारखण्ड डिजि स्कूल मोबाइल एप्लिकेशन में अबतक सात लाख बच्चे रजिस्ट्रेशन कराकर क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त कर रहे हैं।

क्या है डिजि ऐप

झारखण्ड डिजि स्कूल ऐप का लाभ यू-डाइस में रजिस्टर्ड सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को मिल रहा है। गूगल प्ले स्टोर में जाकर झारखण्ड डिजि स्कूल ऐप इंस्टॉल करना होगा और कंटिन्यू बटन क्लिक करते ही, लॉग इन स्क्रीन पर खुद को बच्चे रजिस्टर कर सकेंगे। इस प्रॉसेस में बच्चों को अपने जिला, प्रखंड, स्कूल, क्लास, अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर ऐप पर लॉगिन किया जा सकता है। लॉगिन होते ही, कंटेंट ऑफ द डे, क्विज ऑफ द डे एवं ऑल कांटेक्ट दिखाई देगा। अध्ययन के लिए विषयवार सामग्री उपलब्ध होंगी। बच्चे अपनी जरूरत के अनुरूप कंटेंट का चयन कर सकेंगे। ऐप की बाई ओर तीन लाइन पर क्लिक करने से बच्चों का नाम एवं स्कूल दिखाई देगा। बच्चे माई प्रोफाइल पर क्लिक कर क्लास एवं स्कूल को बदल सकते हैं। ऐप में भाषा चुनने की भी सुविधा मिलेगी।

यूट्यूब वीडियो भी अवेलेबल

बच्चों को स्टडी के लिए यू ट्यूब वीडियो भी उपलब्ध होगा। वीडियो देखने के क्रम में बच्चे अपना रिएक्शन भी दर्ज कर सकेंगे। वे अपने सीखने के स्तर की जांच भी ऐप के माध्यम से कर सकेंगे। ऐप में बच्चों के लिए मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध होंगे। ऐप के शुभारंभ के पूर्व विभाग द्वारा बच्चों को नि:शुल्क पुस्तक उपलब्ध करा दी गई है। इस तरह पहली से 12वीं तक के बच्चों की पढ़ाई महामारी के दौर में भी प्रभावित नहीं होगी और उनके सपनों को साकार करने में झारखण्ड डिजि ऐप एक सारथी की भूमिका निभाएगा।