रांची : श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार को आइटीआइ हेहल में लगे रोजगार मेला में अंतिम तौर पर 488 युवाओं का चयन हुआ। मेला में एक हजार से अधिक युवा पहुंचे थे, जिसमें से 500 को शॉर्टलिस्टेड किया गया। मेला में चयन के लिए 31 कंपनियां पहुंची थी। मेला का उद्घाटन श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने किया। इन्होंने टोकन के रूप में दस युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपा। रोजगार मेले में एससी-एसटी छात्र-छात्राओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। मौके पर संयुक्त निदेशक डॉ। प्रमोद झा, नियोजन पदाधिकारी पद्मा कुमारी, नीरु कुमारी, मनु कुमार सहित अन्य थे।

सरकार पलायन रोकने को प्रतिबद्ध

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि राज्य से युवाओं का पलायन रोकने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। युवाओं को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए पूरे राज्य में प्रखंड स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन होगा। जिला के नियोजनालय की मरम्मत कर जाएगी। जिन जिलों में नियोजनालय नहीं हैं वहां बनेगा। अवर प्रादेशिक नियोजनालय के सहायक निदेशक पीके झा ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष का यह चौथा रोजगार मेला है। हमारा ऐसा प्रयास जारी रहेगा।

उन्नति के लिए व्यवस्तता जरूरी

नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशक जगत नारायण सिंह ने कहा कि कई युवा रोजगार मिलने के कुछ ही महीने बाद नौकरी छोड़ देते हैं। इसके पीछे कई कारण है। कंपनियां युवाओं को उसके हुनर के अनुसार रोजगार नहीं देती हैं। उन्हें हतोत्साहित करती हैं। ध्यान रहे कि ऐसा नहीं हो। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले में कुछ कंपनियों पर एफआइआर भी दर्ज कराया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा भी देखा जाता है कि कुछ युवाओं को नौकरी में मन नहीं लगता और वे छोड़ देते हैं। इन्हें समझना होगा कि उन्नति के लिए व्यस्त रहना जरूरी है। काम करेंगे तभी तरक्की होगी। रोजगार मेला में 31 कंपनियां पहुंची थी, जिसमें 18 को ही दक्ष युवा मिले। सबसे अधिक 88 युवाओं का चयन सेवा सहयोग सिक्यूरिटीज ने किया।

---

कंपनी- चयनित युवाओं की संख्या

सीएमसी मिटकॉन-61

केयर एट होम-04

जीफोर सिक्यूर सोल्यूशन-34

आर्कटिक इंडस्ट्रीज-10

सीआइडीसी-11

एसएलवी-14

सेवा सहयोग सिक्यूरिटीज-88

आरएसडब्ल्यूएम लि.-53

बेस्ट्सयोब-02

आइटी साइंट-04

आर्किड मेडिकल-29

इमिटेक मिशन-70

दिलीप मोटर्स-03

इनोवसोर्स सर्विस-29

यूथ फार जॉब फाउंडेशन-01

यूरेका फो‌र्ब्स-12

सर्वोतम मसाला- 50

रानी हॉस्पिटल- 14