रांची: सिटी के सबसे व्यस्त माने जाने वाले कचहरी चौक से कांटाटोली चौक तक की सड़क अब फोर लेन होगी। इस सड़क के चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया गया है। इसे लेकर सीएम ने पहले ही आदेश दिया था, जिसके बाद जाम से मुक्ति दिलाने एवं स्मूद ट्रैफिक के लिए सर्कुलर रोड को कचहरी चौक से कांटाटोली चौक तक फोरलेन बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

फाइल पर मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस सड़क को फोर लेन बनाने की सहमति फाइल पर दे दी है। इसके साथ ही नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने सड़क के चौड़ीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है। सड़क चौड़ीकरण का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने तथा परामर्शी बहाल करने के लिए जुडको ने निविदा निकाल दी है।

डिवाइडर भी बनाया जाएगा

सड़क फोर लेन बनाने एवं भूमि अधिग्रहण करने में लगभग 70 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान प्राथमिक तौर पर लगाया गया है। डीपीआर बनने के बाद वास्तविक अनुमानित लागत का आकलन किया जाएगा। कचहरी चौक से कांटाटोली चौक तक सड़क की कुल लंबाई 2.72 किलोमीटर है। अभी सड़क की चौड़ाई चौड़ाई कम है, इसलिए अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। सड़क को फोर लेन बनाने के क्त्रम में पूरे मार्ग पर डिवाइडर और पक्के नाले का भी निर्माण कराया जाएगा।

अन्य कार्यो पर 24 करोड़ खर्च

चौड़ीकरण के क्रम के भूमि का भी अधिग्रहण किया जा सकता है। सड़क को फोर लेन बनाने , इलेक्ट्रिकल कार्य, डिवाइडर तथा नाले के निर्माण में लगभग 24 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है। कचहरी से लालपुर-डंगराटोली चौक तक सड़क की लंबाई 2.12 किलोमीटर तथा जेल चौक से लालपुर चौक तक सड़क की लंबाई 800 मीटर है।

नाली का भी निर्माण होगा

पूरी सड़क को फोरलेन बनाने के साथ बगल में नाली का भी निर्माण कराया जायेगा। अंडर ग्राउंड बिजली की तार की जगह खंभों पर ही तार लगेंगे। परामर्शी की बहाली के लिए 24 फरवरी को निविदा का निष्पादन किया जायेगा। इसके बाद कंसल्टेंट की बहाली होगी। डीपीआर बनाने के बाद फोर लेन बनाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। डीपीआर बनने के बाद भूमि अधिग्रहण के स्थानों का चिह्नितिकरण किया जाएगा।