RANCHI: चारा घोटाला में फंसे बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद समेत कई आरोपी सोमवार को सीबीआई कोर्ट में हाजिर हुए। दुमका कोषागार से करीब साढ़े तीन करोड़ की अवैध निकासी मामले में न्यायालय की ओर से इन्हें सशरीर उपस्थित होने का आदेश जारी किया गया था। सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कोर्ट के समक्ष आरोपियों की स्टेटस रिपोर्ट भी सौंपी। गौरतलब है कि क्99ब्-9भ् में फर्जी आवंटन पत्र के आधार पर हुए चारा घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने ख्00ख् में चार्जशीट दाखिल किया था और ख्00म् में सभी ब्8 आरोपियों पर चार्जफ्रेम किए गए थे। आरोप गठन के क्0 वर्ष बाद चारा घोटाले के इस केस में आई तेजी ने कहीं न कही लालू प्रसाद एवं अन्य आरोपियों की मुश्किलें जरूर बढ़ा दी है।

दिखा संयमित अंदाज

सोमवार को सीबीआई कोर्ट में पेशी के लिए लालू प्रसाद यादव के पहुंचते ही एक बार फिर संयुक्त बिहार के समय हुए बहुचर्चित चारा घोटाले की यादें ताजी हो गई। बेहद ही संयमित रूप से लालू अपनी गाड़ी से नीचे उतरकर विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत तक पहुंचे। सबकी नजरें उन्हीं पर टिकी हुई थीं। दुमका कोषागार मामले में जारी सम्मन के बाद कोर्ट पहुंचे लालू ने न्यायाधीश के समक्ष हाजिरी दी। कुछ ही मिनट के बाद कोर्ट ने उन्हें जाने की अनुमति दे दी।

.बॉक्स।

सीबीआई ने सौंपी ब्8 आरोपियों की रिपोर्ट

लालू प्रसाद के अधिवक्ता प्रभात कुमार ने बताया कि मामले में लालू के अलावा डॉ आरके राणा, विद्यासागर निषाद, डी भगत, महेश प्रसाद, फुलचंद्र सिंह समेत ख्7 आरोपियों ने अपनी उपस्थिति कोर्ट के समक्ष दर्ज कराई। सुनवाई के दौरान कोर्ट में सीबीआई ने सभी ब्8 आरोपियों की स्टेटस रिपोर्ट पेश की, जिसमें क्भ् आरोपियों का निधन हो जाने की बात कही गई है। इसके अलावा रामेश्वर चौधरी और मो। सईद को सरकारी गवाह बताया गया है। वहीं इस केस में आरोपी बने पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र को हाईकोर्ट से लाभ मिल चुका है। अधिवक्ता संजय कुमार ने बताया कि मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अगली तारीख ख्9 जून निर्धारित की है।