RANCHI : छठी जेपीएससी पीटी में आरक्षण मुद्दे को लेकर सोमवार को जेपीएससी कार्यालय रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की व मजिस्ट्रेट के बीच नोक-झोंक होते ही छात्रों का प्रदर्शन हिंसक हो गया। पुलिस ने लाठियां भांजी, तो प्रदर्शनकारियों ने भी पत्थरबाजी कर दी। इसके बाद सर्कुलर रोड, जेल मोड़, कचहरी चौक और नगर निगम रोड के पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस व पानी की बौछारें भी छोड़ीं। इस घटना में तीन प्रदर्शनकारियों को गंभीर चोटें आई हैं। छात्रों का आरोप है कि प्रदर्शन में शामिल मानस रंजन साहू को पैर में गोली लगी है। जबकि दो अन्य छात्रों अजीत कुमार कुशवाहा और सुरेश राम को भी गंभीर चोटें आई हैं। सभी का इलाज रिम्स में चल रहा है। तीन घंटे तक सर्कुलर रोड, जेल मोड़ और कचहरी रोड पूरी तरह से जाम रहा। हिंसक झड़प की घटना दिन के करीब तीन बजे की है।

पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

पुलिस ने अभ्यर्थियों को नगर निगम कार्यालय, डिप्टी पाड़ा, आदिवासी छात्रावास, जेल मोड़ और कचहरी तक तक दौड़ाकर पीटा। मौके पर सीटी एसपी किशोर कौशल भी पहुंचे थे। प्रदर्शन के दौरान अभ्यर्थियों ने जेपीएससी कार्यालय के सामने रोड़बाजी भी की। इसके पूर्व जेल चौक पर चारों ओर की सड़कों को जाम कर तीन घंटे तक प्रदर्शन किया।

पुलिसकर्मियों को भी चोटें

उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन और पुलिस कर्मियों पर भी पथराव कर दिया। घटना में पीसीआर वैन 10 का शीशा भी चकनाचूर हो गया, जबकि कुछ पुलिस कर्मियों को भी चोटें आई है। दिन के तीन बजे से चार बजे का समय जेल मोड़ और इसके आसपास के इलाके रणक्षेत्र में तब्दील रहे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दौड़ा दौड़ा कर पीटा। पुलिस के कोपभाजन का शिकार आम राहगीर भी बने।

ऐसे हिंसक हुआ प्रदर्शन

जेपीएससी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आंदोलन उस समय हिंसक रूप ले लिया, जब प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की की नोक-झोंक मजिस्ट्रेट से हो गई। आरोप है कि बंधु तिर्की ने मजिस्ट्रेट के साथ अभद्र व्यवहार किया। इसके बाद मजिस्ट्रेट और सुरक्षाकर्मी उत्तेजित हो गए और छात्रों पर बल प्रयोग कर दिया। सोमवार की दोपहर करीब 12 बजे पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की और छात्र नेता मनोज यादव के नेतृत्व में अभ्यर्थियों की भीड़ जेपीएससी कार्यालय का घेराव करने पहुंची थी।

क्यों कर रहे थे प्रदर्शन

छठी जेपीएससी पीटी रिजल्ट में ओबीसी 1 और ओबीसी 2 का कट ऑफ मा‌र्क्स जेनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों से ज्यादा हो गया है। जेनरल कैटेगरी के छात्र 210 मा‌र्क्स पर पीटी में सफल हुए हैं तो ओबीसी 2 के छात्रों का कट ऑफ 260 और ओबीसी 1 का कट ऑफ 226 कर दिया गया है। एससी-एसटी के छात्रों का कटऑफ 196 है। छात्रों का गुस्सा इसी बात को लेकर है। छात्रों की मांग है कि एससी, एसटी और ओबीसी का कट ऑफ जेनरल कैटेगरी के छात्रों से कम रखा जाए।

लाठी चार्ज के बाद पुलिस ने दी दबिश

जेपीएससी कार्यालय के समक्ष लाठी चार्ज के बाद पुलिस ने सेंट्रल लाइब्रेरी, स्टेट लाइब्रेरी, आदिवासी छात्रावास और रांची यूनिवर्सिटी पीजी छात्रावास में दबिश दी। प्रदर्शनकारियों की तलाश में पुलिस पहुंची थी। पुलिस ने कुछ देर तक सेंट्रल लाइब्रेरी को घेरे रखा। हालांकि वहां पर कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।