RANCHI: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) जल्द ही नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इसके तहत ट्रेनों में सफर करने वाले पैसेंजर्स डायरेक्ट किचन की व्यवस्था देख सकेंगे। साथ ही उन्हें यह भी पता चलेगा कि उनका खाना कैसे बनाया जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से राजधानी में पैसेंजर्स को खाने में मिलने वाली शिकायतें दूर हो जाएंगी। इसके अलावा कैटरिंग में आने वाली परेशानियों को भी दूर किया जा सकेगा। बताते चलें कि राजधानी के अलावा कई अन्य ट्रेनों में खाने में गड़बड़ी की शिकायतें मिलती रही हैं।

वेबसाइट पर दिखेगा किचन का वीडियो

आईआरसीटीसी के किचन में बनाए जा रहे खाने की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। ऐसे में पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ये देख सकेंगे कि उनका खाना कैसे तैयार किया जा रहा है। वहीं पैकिंग के लिए किस तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे पैसेंजर्स को भी हाइजेनिक खाना मिलेगा। इसके बावजूद अगर खाने में गड़बड़ी पाई जाती है तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

कैमरे से रखी जाएगी नजर

नई व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के किचन में कैमरे इंस्टाल किए जाएंगे। इसका काम भी मेट्रो शहरों के किचन से शुरू कर दिया गया है। इसके तहत दिल्ली, मुंबई और भुवनेश्वर के आईआरसीटीसी किचन में इंस्टालेशन का काम भी पूरा हो चुका है। हाई डेफिनेशन कैमरा किचन में काम करने वाले स्टाफ्स की एक-एक गतिविधि पर नजर रखेगा। इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी को आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

वर्जन

रांची में बेस किचन अभी नहीं है। इसका काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। डीआरएम ने इसके निर्माण के लिए परमिशन और साइट भी अप्रूव कर दिया है। जैसे ही हमारा किचन तैयार होगा तो इसे भी लाइव स्ट्रीमिंग से जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद यहां का किचन भी पूरी तरह से पारदर्शी व्यवस्था के तहत काम करने लगेगा।

-योगेश कुमार, आईआरसीटीसी, रांची डिवीजन