हर दिन बादल छाए रहने से लोगों को मिल रही राहत

RANCHI मौसम-मौसम लवली मौसम कसक अंजानी है मद्धम-मद्धम। बीते जमाने के इस पुराने गाने की तरह रांची का बीते एक सप्ताह का मौसम भी सुहाना रहा है। तीन मई से 9 मई के मौसम का स्कैन करें तो तीन मई को तूफानी हवाओं के साथ तेज बारिश और 9 मई को बिना बारिश के सुबह से ही आसमान में छाए बादलों ने रांची के मौसम को खुशनुमा बनाए रखा। चार से आठ मई तक दोपहर बाद आसमान से हल्की बारिश से मई की गर्मी दूर भागती दिखी।

मौसम की गरिमा लौटी है

बीएयू के मौसम विज्ञानी ए वदूद ने बताया कि पिछले एक सप्ताह के रांची के मौसम पर नजरें इनायत करें तो लगता है कि रांची की मौसमी गरिमा लौट आयी है। इसका पिछले तीन चार सालों से अभाव दिख रहा था। पर अब तो गर्मी बढ़ते ही बारिश हो जा रही है। इससे तापमान में गिरावट आई है और मौसम खुशनुमा हो उठा है। दो मई को रांची का दिन का टेंप्रेचर 39.8 डिग्री था जो 9 मई को 36.1 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन का टेंप्रेचर नॉर्मल से एक डिग्री नीचे रहने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

कई वजहें हैं इसकी

उन्होंने बताया कि रांची की मौसमी गरिमा लौटने की कई वजहें हैं एक तो यहां स्थानीय स्तर पर बने बादलों ने बारिश कराई दूसरी बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर ने मौसमी परिवर्तनों में अहम भूमिका निभाई जिससे मौसम की रंगत खुशनुमा है। मौसम का यह मिजाज और दो दिनों तक कंटीन्यू कर सकता है इसके बाद फिर से गर्मी बढ़ने की उम्मीद है।

14 मई तक रहेंगे हल्के बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से फ्राइडे को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 14 मई तक आसमान में बादल रहने की संभावना जताई गई है। 10 और 11 मई को गरज के साथ बारिश और 12 मई को आसमान में बादलों के साथ थंडरिंग की संभावना है। 13 और 14 मई को आसमान में आंशिक बादल रहेंगे और 15 मई को आसमान साफ रहने की संभावना है।