रांची : जैक ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथि को जारी कर दिया है। 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होंगी, जो 26 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा में करीब 7.5 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। हालांकि परीक्षा को लेकर डेटशीट जारी नहीं हुई है। उम्मीद है कि कुछ दिनों में डेट शीट भी जारी कर दी जाएगी। कोरोना महामारी के कारण परीक्षा मार्च माह में रखी गई है। जैक के अध्यक्ष डा। अर¨वद प्रसाद सिंह ने बताया कि परीक्षा तिथि का निर्धारण कर दिया गया है। सिर्फ विषयवार परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। सोमवार को जैक सभागार में बैठक कर परीक्षा को लेकर यह निर्णय लिया गया है।

परीक्षा केंद्रों की संख्या होगी दोगुनी

अब तक 1400 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन इस दफा इनकी संख्या पहले से अधिक होगी। जैक अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे ताकि कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जा सके। परीक्षार्थियों के बीच एक निश्चित दूरी बनाकर परीक्षा संचालित की जाएगी। परीक्षा की तैयारी को लेकर जैक पूरी तरफ से जुट गया है।

खराब पड़े सीसीटीवी होंगे ठीक

जैक की ओर से तमाम केंद्र संचालक, प्रधान अध्यापकों को सीसीटीवी कैमरा दुरुस्त करने को लेकर निर्देश दिया गया है। जिन विद्यालयों में सीसीटीवी नहीं है वहां ये लगाए जाएंगे। स्कूल के अतिरिक्त जरूरत पड़ने पर इंटर कॉलेज और डिग्री कालेजों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं ।

60 फीसद सिलेबस के तहत ही ली जाएंगी परीक्षाएं

इस बार 60 फीसद सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं ली जाएंगी। इसी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है। वर्ष 2020 में 11 से 28 फरवरी तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा हुई थी। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। मैट्रिक परीक्षा को लेकर जहां 951 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं, इंटरमीडिएट के लिए 471 परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस बार कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी ताकि सोशल डिस्टें¨सग का ख्याल रखा जा सके।