-नामकोम में चल रहे मेडिकल काउंसलिंग का पहली काउंसलिंग में सेलेक्ट स्टूडेंट्स ने किया विरोध

-सीट एलॉट करने के बाद कॉलेज में एडमिशन नहीं लेने पर फूटा गुस्सा

-पुलिस ने की लाठी चार्ज, गार्जियन ने किया विरोध

>RANCHI: झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(जेसीईसी) की ओर से गुरुवार को ली जा रही मेडिकल काउंसलिंग हंगामे के बाद कैंसिल कर दी गई। साथ ही शुक्रवार को भी काउंसलिंग नहीं होगी। इसकी घोषणा एग्जामिनेशन कंट्रोलर राजीव अरुण एक्का ने की है।

क्यों हुआ हंगामा

नामकोम के सिरकाटोली स्थित जेसीईसी कार्यालय में सुबह दस बजे से मेडिकल की काउंसलिंग शुरू हुई। पहले दिन सामान्य वर्ग के ब्ब्0 रैंक के स्टूडेंट्स को बुलाया गया था। लेकिन, इसी दौरान ख्क् जून को हुई पहली काउंसलिंग में एलॉट सीट वाले स्टूडेंट्स ने कॉलेज में एडमिशन नहीं लेने पर हंगामा कर दिया। कई गार्जियन भी स्टूडेंट्स के साथ धोखा करने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर रहे थे। इनका कहना था कि एक बार काउंसलिंग करने के बाद दूसरी काउंसलिंग में सीटें क्यों घटाई गई। इससे पहली काउंसलिंग में जिन्हें सीटे एलॉट की गई थी वे स्टूडेंट जब कॉलेज में गए, तो उनका एडमिशन नहीं लिया गया। इसकारण गुरुवार की काउंसलिंग का गार्जियंस ने विरोध कर दिया। काउंसलिंग शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया।

बेवजह पुलिस ने की लाठीचार्ज

बताया गया कि गार्जियन और स्टूडेंट पर्षद के गेट के बाहर क्क् बजे हंगामा कर रहे थे। इसी क्रम में एनाउंसमेंट किया गया कि काउंसलिंग कैंसिल कर दी गई है। इसके बाद सभी वापस जाने लगे। लेकिन इसी दौरान पर्षद ने पुलिस फोर्स बुला ली। वहीं क्क्.फ्0 बजे जैसे ही फोर्स पहुंची उसने मामले को समझे बिना ही लाठी चार्ज कर दिया। इसमें रांची के एक टीचर घायल हो गए। वहीं इस बारे में जब पर्षद से पूछा गया कि क्या लाठीचार्ज आपके आदेश पर हुआ है? इसके जवाब में पर्षद ने कहा कि हमने सिर्फ फोर्स बुलाई थी, क्योंकि हंगामा हो रहा था। इसके बाद हमें कोई जानकारी नहीं है।

पहले एलॉट सीट पर नहीं हुआ एडमिशन

दरअसल, ख्क् जून को मेडिकल की पहली काउंसलिंग फ्भ्0 सीटों के लिए की गई थी। इसके बाद सभी स्टूडेंट्स को एलॉटमेंट लेटर भी दे दिया गया। कहा गया कि क् से फ् जुलाई तक सभी स्टूडेंट एलॉट किए गए कॉलेज में एडमिशन ले लें। लेकिन इसी दौरान ख्7 जून को हेल्थ विभाग की ओर से निर्देश जारी किया गया कि अगली सूचना आने तक एडमिशन पर रोक लगा दी गई है। आदेश आने के बाद ही एडमिशन के लिए फिर से काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद ख्0 और ख्क् अगस्त को काउंसलिंग की सूचना मिली। स्टूडेंट्स के गार्जियन ने पहले राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इनका कहना था कि अगर ख्भ्0 सीटों पर ही काउंसलिंग करनी थी, तो पहली काउंसलिंग में ही इसकी घोषणा कर दी जानी चाहिए थी। अब दूसरी काउंसलिंग में सीटें क्यों घटाई जा रही हैं। वहीं जिन स्टूडेंट को सीट एलॉट कर दिया गया है अब उसे भी कम किया जा रहा है। ये तो स्टूडेंट के साथ अन्याय हो रहा है।

बॉक्स

पिछले साल भी स्टूडेंट्स को करना पड़ा था अनशन

जेसीईसी की ओर से पिछले साल भी ऐसा ही किया गया था। काउंसलिंग हो गई। स्टूडेंट्स को सीटें एलॉट कर दी गई। स्टूडेंट्स ने एक-दो दिन क्लास भी कर ली, इसके बाद कहा गया कि एमसीआई ने सीटें घटा दी है और अब आपका एडमिशन कैंसिल कर दिया गया है। इसके बाद सैकड़ों स्टूडेंट्स राजभवन के सामने क्0-क्भ् दिन अनशन पर बैठे। इसके बाद उनके पक्ष में डिसीजन हुआ और सीटें वापस हुई। इस साल भी काउंसलिंग के बाद सीटें कम कर दी गई है।

.बॉक्स

आज बिरसा चौक पर देंगे धरना

सीटें घटाने और बेवजह लाठी बरसाने के विरोध में सभी स्टूडेंट्स और गार्जियन आंदोलन का मूड बना लिए हैं। इनका कहना है कि ख्क् अगस्त को विधानसभा के बाहर बिरसा चौक पर धरना पर बैठेंगे। कम सीटें होने का विरोध करेंगे। हमारे बच्चों के फ्यूचर का सवाल है इसलिए हमें आंदोलन करना ही होगा। यहां हर साल ऐसा ही हो रहा है। कभी भी न तो शांति से काउंसलिंग हो रही है औन न एडमिशन।

वर्जन

हंगामे के बाद मेडिकल काउंसलिंग कैंसिल कर दी गई है। दोनों दिनों की काउंसलिंग को कैंसिल कर दी गई है। इसके बाद होने वाली काउंसलिंग की सूचना जल्द जारी की जाएगी।

-राजीव अरुण एक्का, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, जेसीईसी