RANCHI: रांची में जल्द ही सरकार एक मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल शुरू करने जा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो 2021 में इसकी शुरुआत भी हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग इटकी के टीवी सैनिटोरियम की 70 एकड़ जमीन पर पीपीपी मोड पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। राज्य सरकार निजी कंपनियों और संस्थानों को आकर्षित करने के लिए कई रियायतें भी देंगी। टीवी सैनिटोरियम की जमीन पर मेडिको सिटी को चार प्रोजेक्ट के आधार पर विभाजित कर विकसित किया जाएगा। इसके तहत प्रोजेक्ट ए में मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल, प्रोजेक्ट बी में मेडिकल एजुकेशनल हब, प्रोजेक्ट सी में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और प्रोजेक्ट डी में आयुर्वेद सेंटर बनाया जाएगा।

रिजर्व रहेगी सीट

मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपए का बजट होगा। इस मेडिकल कॉलेज में 85 परसेंट सीट झारखंड के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होंगी। इसके अलावा 20 परसेंट सीटों पर स्टूडेंट्स का एडमिशन स्वास्थ विभाग द्वारा तय की गई फीस के आधार पर होगा। मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल में 30 परसेंट बेड बीपीएल मरीजों के लिए आरक्षित होंगे। मेडिकल एजुकेशन हब के तहत नर्सिग में बीएससी और एमएससी की पढ़ाई होगी। बीएससी नर्सिग में 100 सीटें और एमएससी नर्सिग में 60 सीटें होंगी। इनमें से 15 परसेंट सीटें राज्य सरकार सेलेक्टेड स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित रखेगी। इसके निर्माण पर लगभग 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

प्राइवेट हॉस्पिटल जैसी फैसिलिटी

मेडिको सिटी में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और अन्य सुविधाओं के लिए 178 करोड़ रुपए का बजट है। यहां 30 परसेंट बेड वैसे मरीजों के लिए आरक्षित होंगे, जिनका फ्री इलाज किया जाना है। मेडिको सिटी में 50 करोड़ रुपए की लागत से आयुर्वेदा सेंटर विकसित किया जाएगा। यहां भी 15 परसेंट सीट्स वैसे स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होंगी, जिनका सेलेक्शन राज्य सरकार द्वारा किया गया हो।

क्या-क्या मिलेंगी फैसिलिटीज

-500 बेड का हॉस्पिटल

-27 एकड़ में सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल होगा। इसमें 500 बेड होंगे। इसमें 30 परसेंट बेड झारखंड सरकार द्वारा चयनित मरीजों के इलाज के लिए रिजर्व होगा, जबकि दूसरे राज्य के मरीजों को बाजार दर पर मिलेंगी।

-मेडिकल कॉलेज

मेडिको सिटी में स्थित मेडिकल कॉलेज में सौ सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा। इसमें 30 परसेंट सीटें स्टेट कोटे के तहत आरक्षित रहेंगी। छह वर्षो तक सरकार राजस्व का पांच परसेंट और इसके बाद 10 परसेंट लेगी।

-नर्सिग कॉलेज

यहां 20 एकड़ में मेडिकल एजुकेशन हब नर्सिग कॉलेज भी खुलेगा। इसमें बीएससी नर्सिग में 100 सीट, एएनएम में 30 सीट, जीएनएम में 40 सीट, एमएससी नर्सिग में 30 सीटें होंगी।

-फार्मास्यूटिकल कॉलेज

मेडिको सिटी में फार्मास्यूटिकल कॉलेज भी खोला जाएगा। यहां बी फार्मा में 60 सीट और एम फार्मा में 30 सीट्स होंगी।

-सुपर स्पेशियलिटी सेंटर

15 एकड़ में सुपर स्पेशियलिटी सेंटर भी बनाया जाएगा। इसमें कार्डियक के लिए 100 बेड, डायबिटिक सेंटर के लिए 30 बेड, सेंटर फॉर क्रोनिक रेस्पीरेटरी डिजीज के लिए 50 बेड, ड्रग रिहैब के लिए 30 बेड होंगे।