RANCHI : हटिया से मैं विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी काफी पहले से कर रहा हूं। मैं अपने कम समय के कार्यकाल में भी इस क्षेत्र के विकास के लिए काफी काम किया हूं। भ् नवंबर को अपने समर्थकों के साथ मीटिंग करके मैं अपने अगले कदम की घोषणा करूंगा। यह कहना है हटिया विधायक नवीन जायसवाल का। आजसू और बीजेपी के बीच गठबंधन से बीजेपी के खाते में हटिया सीट चले जाने से हटिया के आजसू विधायक नवीन जायसवाल बहुत गुस्से में हैं।

राजनीतिक संकट का दौर

हटिया सीट पर आजसू की उम्मीद बनकर उभरे और सुदेश महतो के साथ कदम-कदम से मिलाकर चलने वाले नवीन जायसवाल के सामने राजनीतिक संकट उत्पन्न हो गया है, क्योंकि बीजेपी ने हटिया सीट से अपनी उम्मीदवार सीमा शर्मा को मैदान में उतार दिया है और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो इस सीट को बीजेपी के लिए छोड़ दिया है। ऐसे में सवाल उठा रहा है कि आखिर अब नवीन जायसवाल क्या करेंगे। क्या वह निर्दलीय चुनाव लडें़गे या किसी दूसरे दल में शामिल होकर इस सीट से अपना भाग्य आजमाएंगे।

उपचुनाव में दर्ज की थी जीत

कांग्रेस विधायक युवराज गोपालशरण नाथ शाहदेव के निधन के बाद क्ख् जून ख्0क्ख् को हटिया विधानसभा का उपचुनाव हुआ था। इस सीट पर आजसू के प्रत्याशी के रूप में नवीन जायसवाल ने झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी अजय नाथ शाहदेव को क्क्भ्भ्8 मतों से हराया था। इस सीट पर नवीन जायसवाल को ब्क्फ्फ्ख् वोट मिले थे। इस सीट पर बीजेपी के रामजीलाल सारडा तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय के भाई सुनील सहाय की जमानत जब्त हो गई थी। आजसू पार्टी के लिए हटिया की यह जीत बहुत बड़ी जीत थी, क्योंकि परंपरागत रूप से यह सीट कांग्रेस और बीजेपी की थी। हटिया विधानसभा कुछ हिस्सा रांची शहरी क्षेत्र में आता है। इस जीत के बाद आजसू को मजबूत करते हुए नवीन जायसवाल आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो के दाहिने हाथ बनकर उभरे थे। लेकिन इस बार के झारखंड विधानसभा चुनाव में सुदेश महतो ने हटिया सीट को दांव पर लगाते हुए नवीन जायसवाल के राजनीतिक भविष्य पर प्रश्न चिह्न खड़ा कर ि1दया है।

हटिया के लिए किया काम

चौंकानेवाली बात यह भी है कि सुदेश महतो ने आजसू की सभी सीटिंग सीटों पर अपना दावा मजबूत करते हुए उसे बीजेपी के खाते में नहीं जाने दिया सिर्फ हटिया को छोड़कर। ऐसे में इस बात की अटकलें भी लगना शुरू हो गई हैं कि आखिर सुदेश ने नवीन के साथ ऐसा क्यों किया गया। यह हाल तक है जब नवीन जायसवाल पिछले कई सालों से हटिया विधानसभा क्षेत्र में आजसू की जड़े मजबूत करने में लगे हुए थे। साल ख्009 में जब झारखंड में विधानसभा चुनाव हुए थे उस समय नवीन जायसवाल आजसू उम्मीदवार के रूप में हटिया से चुनाव लडे़ और इन्हें ख्फ् हजार वोट मिले थे और यह तीसरे स्थान पर भी थे। इस हार के बावजूद भी नवीन जायसवाल हटिया की जनता के बीच जमे रहे। हटिया के लिए काम करते रहे जिसके नतीजे में जब इस सीट पर उपचुनाव हुआ तो उन्होंने जीत दर्ज करके हटिया का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया। हटिया की सीट बीजेपी को मिलने से आजसू के समर्थक भी निराश है।