Ranchi : राजधानी में पार्किग समस्या लंबे समय से चली आ रही है। कभी पार्किग को लेकर नई योजनाएं बनीं तो कभी कम जगह में मल्टी स्टोरीड पार्किग का मामला उठाया गया। लेकिन किसी न किसी वजह से यह मामला ठंडे बस्ते में ही रह गया। ऐसे में सिटी के लिमिटेड पार्किग के भरोसे ही अनलिमिटेड गाडि़यां चल रही हैं। अब ज्यादा गाडि़यों को पार्किग में जगह मिले, इसके लिए नगर निगम ने मल्टी स्टोरीड पार्किग बनाने की पहल की है। मेयर ने कहा कि जल्द ही सिटी में मल्टी स्टोरीड पार्किग बनाई जाएंगी, जिसके तहत कई इलाकों का चयन भी किया जा चुका है। इसके बाद शहर में जाम की समस्या कम हो जाएगी।

रोड साइड पार्किग पर होगी चर्चा

सिटी के कई इलाकों में रोड साइड पार्किग बनाकर उसकी बंदोवस्ती कर दी गई है। जहां पर हर दिन सैकड़ों गाडि़यों को पार्क कर दिया जाता है। अब इसपर भी चर्चा की जाएगी ताकि सड़कों को जाम से मुक्त बनाया जा सके। वहीं पार्किग की वजह से शहर में जाम की स्थिति न हो। हालांकि, सिटी के मेन रोड से लेकर सरकुलर रोड में रोड साइड में पार्किग ठेकेदारों को दे दिया गया है।

ट्रैफिक जाम से मिलेगा निजात

मल्टी स्टोरीड पार्किग बनाए जाने से कम जगह में ज्यादा गाडि़यों को पार्क करने की व्यवस्था होगी। वहीं इस वजह से रोड किनारे गाड़ी का रेला नहीं लगेगा। इसके अलावा जाम की स्थिति भी नहीं होगी। इतना ही नहीं, गाडि़यों को हर हाल में मल्टी स्टोरीड पार्किग में ही लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नियमों के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।

आई इम्‍पैक्ट

सिटी में पार्किग पर कई इलाकों में अवैध कब्जा किया गया है। इस वजह से पार्किग को लेकर काफी समस्याएं हो रही हैं। वहीं लोगों को रोड किनारे अपनी गाडि़यां लगानी पड़ रही है। इस वजह से जाम लगता ही है, वहीं दूसरे लोगों को इस वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने पार्किग का खेल अभियान चलाकर सिटी के अलग-अलग इलाकों के हालात से अवगत कराया। इसके बाद नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम ने पार्किग से अवैध कब्जा हटाने की शुरुआत की है, जिससे की पार्किग में पहले से ज्यादा गाडि़यां खड़ी की जा सकेंगी। वहीं अतिक्रमण करने वालों पर फाइन भी लगाया गया है। साथ ही उन्हें वार्निग दी गई है कि अब दोबारा अतिक्रमण किया तो उनपर कार्रवाई होगी।