--भवन निर्माण निगम का गठन, दुमका समाहरणालय का उदघाटन 25 को

--नई दिल्ली में बनेगा दूसरा झारखंड भवन

भ्रष्टाचार की बिल्डिंग ध्वस्त होगी और नया हज हाउस बनेगा। राजधानी रांची में क्षतिग्रस्त हज हाउस को तोड़कर नए सिरे से बनाया जाएगा। भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव केके सोन ने सोमवार को कहा कि हज हाउस मामले में अनियमतिता बरती गई है। मुख्यमंत्री के द्वारा इसे फिर से तोड़कर नया बनाने का फैसला लिया गया है और दोषियों को दंडित भी किया जाएगा। जैसे ही निगरानी विभाग से एनओसी मिलेगा, भवन निर्माण विभाग हज हाउस के निर्माण में जुट जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

अस्तित्व में आया भवन निर्माण विभाग

उन्होंने कहा कि जब तक विवादमुक्त जमीन मिल नहीं जाती, टेंडर प्रक्रिया निष्पादित नहीं कर दी जाती है, तब तक किसी भी भवन या अन्य संस्थानों का निर्माण भवन निर्माण विभाग नहीं करेगा। ये बातें सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव के के सोन ने कहीं। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण निगम अब अस्तित्व में आ चुका है, इसका निबंधन भी हो चुका है और जल्दी ही इसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग होगी और नए प्रकार से ये निगम भवन निर्माण संबंधी प्रकरणों पर निर्णय लेगा, जिसका लाभ झारखंड के नागरिकों को मिलेगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

केके सोन ने कहा कि संवेदकों के निबंधन के लिए अब विभाग में ऑनलाइन निबंधन शुरू हो चुका है, जो भी संवेदक निबंधन कराना चाहते हैं, वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर उनके दस्तावेज पूर्ण हैं तो दिक्कत होने का अब सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास करीब 8 करोड़ की जमीन खरीदी गई है, जिस पर दूसरा झारखंड भवन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाहरणालय दुमका बनकर तैयार है। इसका उदघाटन 25 जनवरी 2016 को मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे।

केके सोन ने बताया कि झारखंड विधानसभा भवन के निर्माण के लिए 339.45 करोड़ रुपए की निविदा आमंत्रित की गई थी, जिसमें 18 कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने भाग लिया था। उन्होने यह भी कहा कि उनके पास 9 लाख स्क्वॉयर फीट सरकारी जमीन हैं, जिसका उपयोग सरकारी आवास बनाने में करना चाह रहे है। हिनू और रातू रोड में हम इस कार्य को देख रहे हैं।