RANCHI (01 Nov): रांची को एक नया रेलवे ओवर ब्रिज क्भ् नवंबर को मिल जाएगा। इससे हजारों लोगों को फायदा होगा। बिरसा चौक पर बन रहे ओवरब्रिज का काम रांची की कंपनी साहिल प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। ओनर शानु ने बताया कि अब ब्रिज और एप्रोच रोड की ब्लैकेनिंग का काम हो चुका है। ब्रिज के दोनों ओर जो गार्डवाल है, उसकी रंगाई का काम भी पूरा हो चुका है। इसका काम सितंबर ख्0क्भ् में शुरू हुआ था। क्भ् नवंबर को इसका उद्घाटन होने की संभावना है। सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने बताया कि पुल के उद्घाटन होने के बाद से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इससे आम जनता को फायदा होगा। विधानसभा सत्र के दौरान जब गेट बंद रहता है, तो आम लोगों को मुश्किल होती है। पर नये ब्रिज के उद्घाटन से यह परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

बारिश के कारण लेट हुआ प्रोजेक्ट

कंपनी के ओनर सोनू ने बताया कि बारिश के कारण प्रोजेक्ट लेट हुआ। शानु ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का सबसे मुश्किल काम ट्रैक के बगल में पत्थर कटिंग था। डोलोमाइट चट्टान को काटने के लिए हमें कंट्रोल्ड ब्लास्टिंग करनी पड़ी। ब्लास्टिंग के लिए हमें कोलकाता से परमिशन लेना पड़ा। यह रेलवे ओवरब्रिज ख्भ् मीटर लंबा और क्क्.8 मीटर चौड़ा है। पुल के बन जाने से एचईसी आवासीय कॉलोनी और उसके आसपास के क्षेत्र के लगभग डेढ़ लाख लोगों को फायदा होगा। इस रेलवे ओवर ब्रिज की लागत लगभग 8.भ्0 करोड़ है। बिरसा चौक से एचईसी जानेवाली इस सड़क से प्रतिदिन लगभग म्0 हजार लोग गुजरते हैं। नया पुल दो लेन का है और इसमें भूकंपरोधी तकनीक का उपयोग किया गया है।

वर्जन-

रेलवे ओवर ब्रिज बनकर तैयार होने से रांची की जनता को फायदा होगा। इससे कनेक्टिविटी बढ़ेगी और रोड पुराने पुल पर ट्रैफिक कंजेशन भी कम होगा।

नीरज कुमार, डीओएम, रांची

-----------------------

रेलवे ओवरब्रिज की ब्लैकेनिंग का काम पूरा हो चुका है। इसका उदघाटन पंद्रह नवंबर को संभावित है। इससे जनता को फायदा होगा। बारिश के कारण प्रोजेक्ट थोड़ा लेट हुआ पर अब काम पूरा हो चुका है।

-लक्ष्मण मेहता, सुपरवाइजर, शाहीन प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्रा। लि।