RANCHI : नया साल, नई विधानसभा और 34 नए चेहरे। जी हां, इस साल के चुनाव परिणाम पिछले चुनावों की तुलना में काफी चौकाने वाले रहे हैं। जनता ने जिन्हें चुना है, वे कई मायनों में खासियत लिए हुए हैं। अलग राज्य बनने के बाद पहली बार विधानसभा ज्यादा जवान दिखेगी, क्योंकि 30 साल से कम उम्र के 3 विधायक सदन में नजर आएंगे। इसके अलावा निर्वाचितों में 18 ऐसे हैं, जिनकी उम्र 30 से 40 साल के बीच है। इतना ही नहीं, करोड़पति और पढ़े-लिखे सदस्यों की संख्या भी सदर में ज्यादा होगी।

54 निर्वाचित 50 साल से कम उम्र के

नई विधानसभा में बुजुर्ग विधायकों की संख्या पहले की अपेक्षा कम नजर आएगी। 71 से 80 साल के बीच के मात्र एक सदस्य ही विधानसभा में दिखेंगे, जबकि 61 से 70 साल के बीच के उम्र के 8 और 51 से लेकर 60 साल के 18 को ही इस चुनाव में जीत हासिल हुई है। इस तरह 54 ऐसे लोग विधायक के लिए निर्वाचित हुए हैं, जिनकी उम्र 50 साल से कम है।

3 के पास पीएचडी डिग्री, 13 पोस्ट ग्रेजुएट

नई विधानसभा में पढ़े-लिखे विधायक ज्यादा दिखेंगे। जनता ने जिन्हें चुना है, उनमें 50 से ज्यादा ने ग्रेजुएशन अथवा उससे ऊपर की पढ़ाई की है। तीन निर्वाचितों के पास पीएचडी डिग्री है, जबकि 13 पोस्ट ग्रेजुएट हैं। ग्रेजुएट विधायकों की संख्या 29 है और 31 ऐसे विधायक हैं, जो पांचवी से 12वीं पास हैं।

41 निर्वाचित हैं करोड़पति

विधानसभा के लिए जो 81 निर्वाचित हुए हैं, उनमें 41 करोड़पति हैं, यानि विधानसभा में 51 परसेंट ऐसे विधायक नजर आएंगे, जिनकी प्रॉपर्टी करोड़ों में है।

सबसे अमीर हैं मनीष जायसवाल विधानसभा चुनाव में जिन्हें जीत मिली है, उनमें सबसे अमीर मनीष जायसवाल हैं। मनीष ने बीजेपी उम्मीदवार के रूप में हजारीबाग सीट से जीत हासिल की है। नामांकन पत्र भरने के दौरान उन्होंने शपथ पत्र में 18 करोड़ की प्रॉपर्टी होने की बात कही है। प्रॉपर्टी के मामले में दूसरे नंबर पर गोड्डा से बीजेपी की टिकट पर जीतनेवाले रघुनंदन मंडल हैं। इनके पास 15 करोड़ की प्रॉपर्टी है। तीसरे नंबर पर पाकुड़ से कांग्रेस से निर्वाचित आलमगीर आलम है, जिनकी संपत्ति 6 करोड़ रुपए है। चौथे स्थान पर गढ़वा से सत्येन्द्र नाथ तिवारी, पांचवे स्थान पर मधुपुर के बीजेपी विधायक राज पालीवाल और पांचवे स्थान पर बड़कागांव से कांग्रेस की टिकट पर जीत हासिल करनेवाली निर्मला देवी हैं।

शशिभूषण समद के पास सबसे कम प्रॉपर्टी

2014 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करनेवालों में सबसे कम प्रॉपर्टी शशिभूषण समद के पास है। चक्रधरपुर सीट से जेएमएम की टिकट पर जीत हासिल करनेवाले समद के पास मात्र दो लाख रुपए की प्रॉपर्टी है। सबसे कम प्रॉपर्टी के मामले में दूसरे नंबर पर तमाड़ से आजसू के विधायक बने विकास मुंडा हैं। इन्होंने निर्वाचन पर्चा भरने के दौरान शपथ पत्र में 7.63 लाख रुपए की प्रॉपर्टी दर्शायी है। इसके बाद सात लाख रुपए की प्रॉपर्टी के साथ चंदनक्यारी सीट से जीते जेवीएम के अमर कुमार बाउरी हैं। चौथे नंबर पर देवघर के बीजेपी विधायक नारायण दास हैं, जिनकी संपत्ति 8 लाख रुपए है। पांचवे नंबर पर जरमुंडी से चुने गए बादल पत्रालेख हैं, जिन्होंने अपने पास 13 लाख की प्रॉपर्टी होने की बात कही है।

56 निर्वाचितों के खिलाफ हैं आपराधिक मामले

विधानसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है.चुने गए 81 विधायकों में से 56 के खिलाफ कोई न कोई आपराधिक मामला दर्ज है। खास बात है कि इनमें से 43 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं।